उज्जैन में PM मोदी के दौरे की तैयारियां तेज, 3 घंटे के लिए ऐसी रहेगी व्यवस्था
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1366457

उज्जैन में PM मोदी के दौरे की तैयारियां तेज, 3 घंटे के लिए ऐसी रहेगी व्यवस्था

बाबा महाकाल मंदिर के विस्तारीकरण के पहले प्रोजेक्ट का काम पूरा हो चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को इस प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे. पीएम के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कल पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने भी पीएम के दौरे को लेकर तैयारियों का जायजा लिया.

उज्जैन में PM मोदी के दौरे की तैयारियां तेज, 3 घंटे के लिए ऐसी रहेगी व्यवस्था

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं. पीएम 3 घंटे तक उज्जैन में रहेंगे, इस दौरान वह 700 करोड़ से भी ज्यादा की लागत से बने महाकाल पथ को देश के लिए समर्पित करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार पीएम मोदी उज्जैन के दौरे पर आ रहे हैं. पीएम का यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है. ऐसे में उनके दौरे को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. उज्जैन कलेक्टर सहित सभी अधिकारी पीएम के दौरे की तैयारियों में जुट गए हैं. 

महाकाल विस्तार का पहला चरण पूरा
उज्जैन में बाबा महाकाल मंदिर के विस्तार का पहला चरण पूरा हो चुका है. 700 करोड़ से भी ज्यादा की लागत से बने मंदिर के पहले प्रोजेक्ट में महाकाल वाटिका,  महाकाल पथ और रुद्रसागर तालाब के किनारे विस्तारीकरण का काम किया गया है, इससे सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि बाबा महाकाल के दर्शन अब भक्तों को आसानी से होंगे, जबकि पर्यटन के लिहाज से भी उज्जैन का महत्व बढ़ेगा. जबकि भक्तों को रुकने और ठहरने के लिए भी तमाम व्यवस्थाएं बढ़ जाएगी. 

अधिकारियों ने लिया जायजा 
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया. पुलिस और प्रशासन के सभी बड़े अधिकारी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महाकालेश्वर कॉरिडोर के प्रस्तावित लोकार्पण कार्यक्रम के पूर्व व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे दरअसल, हेलीपेड के बाद अधिकारियों ने महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर प्रधानमंत्री के मंदिर में प्रवेश और निर्गम मार्ग पर विचार-विमर्श किया, जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री द्वारा भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के पश्चात महाकालेश्वर कॉरिडोर का अवलोकन किया जायेगा. ऐसे में अभी से सबी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. 

प्रदेश के प्रमुख मंदिरों को सजाया जाएगा 
वहीं महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण पर प्रदेश के प्रमुख मंदिरों को सजाया जायेगा. जबकि इस आयोजन के लिए पीले चावल देकर संतों और आम लोगों को आमंत्रित किया जाएगा. इस भवय लोकार्पण कार्यक्रम का प्रदेश भर में लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. जबकि उज्जैन के 84 महादेव मंदिर की विशेष साज-सज्जा होगी. धार्मिक अनुष्ठान करवाने वाले आदिवासी समाज के तड़वी, पटेल,पुजारा और पुजारी लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ेंगे. भगवान महाकाल की सवारी के साथ छह दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत होगी. जहां 11 अक्टूबर को पीएम मोदी इस आयोजन का लोकार्पण करेंगे.

Trending news