PM Modi Shahdol Visit: आज आदिवासियों के बीच शहडोल पहुंचेंगे PM मोदी, दिखेगा देसी अंदाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1761272

PM Modi Shahdol Visit: आज आदिवासियों के बीच शहडोल पहुंचेंगे PM मोदी, दिखेगा देसी अंदाज

PM Modi Shahdol Visit:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को मध्यप्रदेश के शहडोल के लालपुर में बड़ी जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं. पीएम मोदी आज यहां आदिवासियों के साथ अपना डिनर भी करेंगे.

PM Modi Shahdol Visit: आज आदिवासियों के बीच शहडोल पहुंचेंगे PM मोदी, दिखेगा देसी अंदाज

आकाश द्विवेदी/भोपाल:  मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं, इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जुलाई को मध्यप्रदेश के शहडोल के लालपुर में बड़ी जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं.  एक हफ्ते के अंदर पीएम मोदी का ये दूसरा दौरा है. वहीं तीन महीने में वो तीसरी बार मध्यप्रदेश आ रहे हैं. आज जहां पीएम पहुंच रहे है, वो आदिवासी जिला है. बीजेपी लगातार ही एमपी के आदिवासियों को साधने का काम कर रही है.

बता दें कि पीएम मोदी इससे पहले अप्रैल में भोपाल और रीवा आए थे. शनिवार यानी आज पीएम मोदी रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का समापन करेंगे. इसके साथ ही आदिवासियों को साधने के लिए सभा को संबोधित भी करेंगे.

जानिए पीएम मोदी का कार्यक्रम
- दोपहर 3 बजे पीएम मोदी शहडोल पहुंचेंगे.
- राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 की लॉन्चिंग कार्यक्रम.
- एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण कार्यक्रम.
- लालपुर ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे.
- पीएम मोदी शाम 5.15 बजे पकरिया गांव पहुंचेंगे.
- जनजातीय समाज के मुखिया और वरिष्ठ जनों से संवाद.
- स्व सहायता समूह की लखपति बहनों से संवाद/आजीविका मिशन के सदस्यों से चर्चा.
- पेसा समिति के प्रतिनिधियों से संवाद.
- जनजातीय क्षेत्र के ग्रामीण फुटबॉल खिलाड़ियों से संवाद.
- पकरिया में जनजातीय समाज के साथ रात्रि भोज करेंगे मोदी.
- पीएम मोदी रात 7:10 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

पीएम मोदी का दिखेगा देसी अंदाज
शहडोल दौरे के दौरान पकरिया में पीएम मोदी का देसी अंदाज भी पहली बार देखने मिलेगा. पहली बार पीएम देसी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठ कर कोदो भात- कुटकी खीर खाएंगे. इसके बाद वो खाट पर बैठकर आदिवासियों के साथ संवाद भी करेंगे. जनजातीय समुदाय, फुटबॉल क्रांति के खिलाड़ियों, स्व-सहायता समूह की लखपति दीदियों और अन्य लोगों से पीएम संवाद करेंगे.

आदिवासी बहुल है शहडोल
बता दें कि शहडोल संभाग अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्र है. इसलिए बीजेपी यहां अपनी पैठ बनाना चाहती है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 16 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिस वजह से सत्ता से हाथ से चली गई थी. अब बीजेपी आदिवासियों को साधने का पूरा प्रयास कर रही है. ताकि सत्ता वापस हासिल हो सके. वहीं पूरे विंध्य क्षेत्र की बात करें तो 30 विधानसभा सीटों में बीजेपी के पास 24 जबकि कांग्रेस के पास महज 6 विधानसभा सीट है.

जानिए पकरिया का समीकरण
शहडोल के पकरिया में जहां पीएम मोदी आएंगे. उस पकरिया गांव में 4700 लोग निवास करते हैं. जिसमें 2200 लोग मतदान करते हैं. गांव में 700 घर जनजातीय समाज के हैं. जिनमें गोंड समाज के 250, बैगा समाज के 255, कोल समाज के 200, पनिका समाज के 10 और अन्य समाज के लोग निवास करते हैं. पकरिया गांव में 3 टोला है. जिसमें जल्दी टोला, समदा टोला और सरकारी टोला शामिल है.

Trending news