PM Kisan Samman: इस तारीख को किसानों के खाते में आएगी 13वीं किस्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1468446

PM Kisan Samman: इस तारीख को किसानों के खाते में आएगी 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर चार महीने में 2 हजार रुपए किसानों के खाते में भेजती है. इस तरह एक साल में किसानों को सरकार 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद करती है. 

PM Kisan Samman: इस तारीख को किसानों के खाते में आएगी 13वीं किस्त

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल पीएम किसान निधि की 13वीं किस्त जल्द जारी हो सकती है. केंद्र सरकार 2023 की शुरुआत में ही किसानों को नए साल का गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है. ऐसी संभावना है कि एक जनवरी या उसके आसपास 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जा सकता है.

गौरतलब है कि जिन किसानों ने अभी तक अपना केवाईसी नहीं कराया है तो उनके खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे. ऐसे में फौरन पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर केवाईसी करा लें.  

कैसे होगी केवाईसी
सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
वहां केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक करना है. 
अब अपना आधार नंबर मांगी गई जगह भरना होगा.
इसके बाद मांगी गई जगह मोबाइल नंबर और ओटीपी भरना होगा. 
सभी डिटेल्स भरने के बाद आपका केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा. अगर प्रोसेस पूरा होने के बाद इनवैलिड लिखा आता है तो आपको आधार सेवा केंद्र जाकर इसे ठीक कराना होगा. 

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर चार महीने में 2 हजार रुपए किसानों के खाते में भेजती है. इस तरह एक साल में किसानों को सरकार 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद करती है. योजना के तहत पहली किस्त एक अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच की अवधि में दिया जाता है. दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है. तीसरी और साल की आखिरी किस्त का पैसा एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. अभी तक इस योजना की 12 किस्त आ चुकी हैं और अब 13वीं का इंतजार किया जा रहा है. 

ना करें ये गलतियां वरना अटक सकता है पैसा
जिन किसानों ने अभी तक भू सत्यापन नहीं कराया है तो तुरंत कराएं. वरना पीएम  किसान निधि का पैसा अटक सकता है. जो अपात्र किसान योजना से जुड़े हुए हैं, उन्हें भी संभलने की जरूरत है क्योंकि अपात्र किसानों के पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

Trending news