PM Kisan Yojana: कुछ देर पीएम मोदी जारी करेंगे Samman Nidhi की 13वीं किस्त, होली की खुशियां होंगी दोगुनी; इन्हें नहीं मिलेगा लाभ
Advertisement

PM Kisan Yojana: कुछ देर पीएम मोदी जारी करेंगे Samman Nidhi की 13वीं किस्त, होली की खुशियां होंगी दोगुनी; इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

Pm Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि (Samman Nidhi) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है. आज किसानों के खाते में पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा 13वीं किस्त (13th Installment) के किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये भेजी जाएगी. जा सकती हैं. यहां जानें चेक करने का तरीका और आपकी राशि न अटके इसलिए आपको क्या करना है.

PM Kisan Yojana: कुछ देर पीएम मोदी जारी करेंगे Samman Nidhi की 13वीं किस्त, होली की खुशियां होंगी दोगुनी; इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana 13th Installment: भारत सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की 13 वीं किस्त आज जारी होगी. इसके तहत किसानों के खाते में पीएम मोदी (PM Modi) 2000 रूपए भेजेंगे. इसे किसानों के लिए होली बोनस (Holi Gift To Farmers) के रूप में देखा जा रहा है. योजना का लाभ देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलने वाला है. इससे पहले आपकी राशि अटक न जाए इसके लिए आपको कुछ काम करा लेना चाहिए.

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में जिन किसानों ने E-Kyc नहीं कराई है. उनका पैसा अटक सकता है. पहले भी कई किसानों के नाम लिस्ट से हट चुके हैं. जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जुलाई यानी 11वीं किस्त 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पहुंची थी, लेकिन इसके बाद यह संख्या घटकर 8.99 करोड़ रह गई. संभावना है कि इस बार भी फर्जी किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंचेंगे.

होली ऑफर 
किसानों के खाते में आने वाले पैसे होली त्योहार को और ज्यादा रंगमय बनाएंगे. ऐसे में कहा जा सकता है कि ये पैसे लोगों के लिए होली ऑफर की तरह होगा. जो किसानों की खुशियों में और चार चांद लगाएगा. सरकार ने 12 वीं किस्त अक्टूबर 2022 में भेजी थी.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों पर बड़ा फैसला, RTI के तहत देनी होंगी ये जानकारियां 

इन लोगों को मिलेगा पैसा
पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जो इन शर्तों के मुताबिक हों. किसान के भूमि का रिकॅार्ड सत्यापन होना चाहिए. पीएम किसान पोर्टल पर किसान की ई- केवाईसी पूरी होनी चाहिए. इसके अलावा किसान का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए साथ ही साथ खाता NPCI से भी अटैच होना चाहिए.

अगली किस्त के लिए जल्द करा लें ये काम
जिन किसानों की KYC पूरी नहीं है उनका पैसा अटक सकता है. ऐसे में पीएम किसान योजना से जुड़े किसान ई-केवाईसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करा लें. यहां वो बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके साथ ही अगर वो चाहें तो खुद घर बैठे किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी कर सकते हैं. अगर ये काम कर लिया तो उनका पैसा नहीं रुकेगा.

ये भी पढ़ें: परीक्षाओं से पहले हुए बड़े फैसले, छात्र हो जाएंगे खुश; जानें 3 निर्णय

ऐसे चेक करें अपना नाम
अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए. इसके बाद स्क्रीन पर आपको डैशबोर्ड मिलेगा इस पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको अपना स्टेट जिला और गांव का चयन करके अपना नाम देखना है अगर आपका नाम आ रहा है तो समझिए आपको इसका लाभ मिलेगा.

पीएम सम्मान निधि योजना
पीएम सम्मान किसान निधि के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता भेजती है. कहा जा रहा था कि इस बार पीएम किसान निधि की राशि बढ़ाई जा सकती है. लेकिन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने तय किया कि फिलहाल अभी इस विषय पर कोई चर्चा नहीं हुई है और न ही ऐसा कोई प्रस्ताव हुआ है.

Trending news