Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231818
photoDetails1mpcg

Pregnancy Food to Avoid: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं गलती से भी न करें इन 5 चीजों का सेवन

Pregnancy Food to Avoid: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए अपना और अपने बच्चे का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि किसी भी महिला के लिए सबसे अच्छा पल वो होता है जब वो मां बनती है. ऐसे में डॉक्टर भी कई चीजों की सलाह देते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए तो आइए हम भी आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं. जिनका सेवन एक महिला को गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए.

चाय और कॉफी

1/5
चाय और कॉफी

चाय, कॉफी और कई पेय पदार्थों में कैफीन पाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को चाय या कॉफी या कैफीन से युक्‍त पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए. बता दें कि ज्यादा कॉफी पीने से मां और बच्चे दोनों पर असर पड़ सकता है.

अंडा

2/5
अंडा

साल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे महिलाओं को बुखार, उल्टी, दस्त और उनका पेट खराब हो सकता है. 

मांस

3/5
मांस

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत अधिक मात्रा में मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिला को ज्यादा मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. 

शराब

4/5
शराब

गर्भावस्था के दौरान महिला को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को भी नुकसान होता है और शराब का बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

मरकरी फिश

5/5
मरकरी फिश

कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक महिला को गर्भावस्था के दौरान मरकरी फिश का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गर्भवती महिला के शरीर और उसके बच्चे के लिए हानिकारक होती है. मरकरी फिश महिला के नर्वस सिस्टम, इम्यून सिस्टम और किडनी को प्रभावित कर सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)