Advertisement
photoDetails1mpcg

Holiday Trip : मकर संक्रांति या 26 जनवरी की छुट्टी ना करें बर्बाद, ठंड का मजा लेने चले जाए यहां

Winter Trip In India: नए साल का आगाज हो चूका है. इसी के साथ ही सबसे खूबसूरत महीना भी शुरू हो चुका है. सदियों का मौसम कई लोगों का फेवरेट होता है. साल के पहले महीने में मकर संक्रांति और उसके बाद गणतंत्र दिवस की छुट्टियां आ रही है. इस समय बहुत सारे लोग मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस के जश्न को मनाने के लिए कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं. मकर संक्रांति के साथ ही गणतंत्र दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए भी लोग ट्रिप प्लान कर रहे हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस के वेकेशन के लिए परफेक्ट  हो सकती हैं.

बड़ोग

1/7
बड़ोग

बड़ोग, हिमाचल प्रदेश के ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में से एक है और यहां पर पर्यटकों की भीड़ काफी कम रहती है और ठंड के मौसम में यहां बर्फबारी भी होती है, तो मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस मनाने के लिए यह जगह आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती है. बड़ोग का रेलवे स्टेशन भी फेमस हैं. इसे यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है.

 

गोवा

2/7
गोवा

अगर आपको ठंड ज्यादा पसंद नहीं है तो वैकेशन को एन्जॉय करने के लिए गोवा भी जा सकते हैं. आप भी अगर पार्टी करना बहुत ज्यादा पसंद करते है, तो गोवा आपके लिए इस दौरान एंजॉय करने के लिए परफेक्ट जगह हो सकती है.

 

कुमारकोम

3/7
कुमारकोम

वेम्बानद झील के किनारे पर बसा केरल का एक छोटा और बेहद खूबसूरत शहर कुमारकोम है. दक्षिण भारत में मकर संक्रांति का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में केरल में स्थित कुमारकोम मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए एक परफेक्ट जगह हो सकती है.

 

बिनसर

4/7
बिनसर

उत्तराखंड स्थित बिनसर को बहुत लोग अभी तक नहीं जानते है. अगर आपको भी दिल्ली से बिनसर जाना हैं तो रोड ट्रिप के जरिए यहां पहुंचने में आपको 8 से 9 घंटे का समय लगेगा और मकर संक्रांति के दौरान यहां पर बर्फबारी होती है और यहां से नंदा देवी पीक का नजारा भी काफी खूबसूरत दिखता है.

 

मुन्नार

5/7
मुन्नार

मकर संक्रांति और नये साल को सेलिब्रेट करने के लिए दक्षिण भारत स्थित मुन्नार बेहद खूबसूरत जगह है. मुन्नार एक पहाड़ी क्षेत्र है और यहां आपको पहाड़ और चाय के बागान देखने को मिलेंगे. दक्षिण भारत में मकर संक्रांति का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है और कई खूबसूरत होटल्स के अलावा यहां होमस्टे भी है, जहां आप कम बजट में भी रह सकते हैं और बेहद अच्छा फील कर सकते है.

शोघी

6/7
शोघी

शोघी, शिमला के पास स्थित बेहद खूबसूरत जगह है. यहां मकर संक्रांति के टाइम पर हर साल बर्फबारी होती है, जो बेहद खूबसूरत होता है. अगर आप भी मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस पर यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जाकर गर्मागर्म हॉट चॉकलेट, पैनकेक्स और मोमोज जरूर खाएं. सोघी, शिमला से भी ज्यादा खूबसूरत और शांत जगह हैं. 

श्रीनगर

7/7
श्रीनगर

भारत में अगर स्वर्ग से किसी की तुलना की जाती है, तो वह है श्रीनगर. यहां आप किसी भी मौसम में घूमने जा सकते हैं. लेकिन अगर आप मकर संक्रांति और गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट करना चाहते है, तो यह आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा. श्रीनगर में ऊंचे बर्फीले पहाड़, जमी हुई डल झील और पेड़ों पर जमी बर्फ को देखना अपने आपमें एक अलग ही अनुभव होता है.