Advertisement
photoDetails1mpcg

PM Modi Diet: इतनी उम्र में भी हाई लेवल एनर्जी, पीएम मोदी की सेहत के पीछे हैं ये 5 देसी चीजें

PM Modi Diet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72 साल के हैं. उनकी सेहत और एनर्जी लेवल हमेशा चर्चा की विषय बनी रहती है. हम आज प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर उनके आहार की वो 5 चीजें बताएंगे, जिस कारण उनमें ये ऊर्जा आती है.

 

1/7

हर किसी के मन में सवाल आता है कि पीएम मोदी 18 घंटे काम करने और गंभीर मुद्दों में व्यस्त रहने के बावजूद खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए क्या करते हैं. उनके फिटनेस का मंत्र क्या है. तो हम बता दें कि पीएम ने कई अवसरों पर अपनी दिनचर्या, में फिटनेस मंत्र को साझा कर चुके हैं. हम उन्हीं में से कुछ चीजों के बार में बता रहे हैं जो पीएम अपनी डाइट में शामिल करते हैं.

सहजन के पराठे

2/7
सहजन के पराठे

​- सहजन के पराठे पीएम मोदी ने फिट इंडिया मुवमेंट के दौरान एक बार बताया था की वो हफ्ते में एक से दो बार सहजन के पराठे जरूर खाते हैं. सेहत को लाभ मालूम हो कि आयुर्वेद के अनुसार, सहजन को 300 बीमारियों में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सहजन पत्ते, बीज से लेकर तन तक सभी हिस्से में औषधीय गुण मौजूद होता है.

पहाड़ी मशरूम

3/7
पहाड़ी मशरूम

- पहाड़ी मशरूम एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बताया था कि वह हिमाचल में उगायी जाने वाली पहाड़ी मशरूम का सेवन करते है. इसमे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं. सेहत को लाभ - पहाड़ी मशरूम को मोरेल मशरूम कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है. इसके साथ ही यह लीवर को डिटॉक्स करने, इम्युनिटी को बढ़ाने, दिल की बीमारियों से बचाव करने के लिए जाना जाता है.

हल्दी का सेवन

4/7
हल्दी का सेवन

​- हल्दी का सेवन फिट इंडिया मूवमेंट के एक साल पूरे होने पर फिटनेस और हेल्थ के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया था कि वो नियमित हल्दी का सेवन करते हैं. उनकी मां आज भी उनसे पूछतीं है कि हल्दी खाते हैं कि नहीं. सेहत को लाभ - आयुर्वेद में हल्दी को सबसे ज्यादा प्रभावकारी औषधियों में गिना जाता है. इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, कार्डियोप्रोटेक्टिव (हृदय को स्वस्थ रखने वाला गुण), हेपटोप्रोटेक्टिव (लिवर स्वस्थ रखने वाला गुण) और नेफ्रोप्रोटेक्टिव (किडनी स्वस्थ रखने वाला गुण) गुण मुख्यरूप से मौजूद होते हैं.

वघारेली खिचड़ी

5/7
वघारेली खिचड़ी

- वघारेली खिचड़ी प्रधानमंत्री हफ्ते में कम से कम 3 दिन वघारेली खिचड़ी का सेवन करते हैं. हालांकि यह मसालेदार होता है, लेकिन पीएम मोदी इसे कम मसाले के साथ खाना पसंद करते हैं. इसे चावल और मूंग दाल को हल्दी पाउडर और नमक के साथ पकाने के बाद राई, जीरा, लहसुन, कड़ी पत्ता और धनिया से तड़का लगाया जाता है.  सेहत को लाभ - खिचडी सुपाच्य होने के साथ विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड, मैंगनीज और सभी आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होती है. जब इसे हल्दी जैसे मसालों के साथ बनाया जाता है, तो खिचड़ी सूजन-रोधी लाभ देती है.

दही का सेवन

6/7
दही का सेवन

​रोजाना दही का सेवन - प्रधानमंत्री के भोजन में रोजाना दही शामिल होती है. वो खाने में एक कटोरी दही निश्चित रूप से खाते हैं. सेहत को लाभ - दही को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये अनहेल्दी वजन, कमजोर इम्यूनिटी, कमजोर दांत-हड्डी और दिल से संबंधित गंभीर बीमारियों जैसी समस्याओं से बचे रहने में मदद करती है. दही में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

7/7

Disclaimer- यहां बताई गई जानकारी प्रधानमंत्री के अलग-अलग मौकों पर दिए बयानों के आधार पर है. जिन चीजों के बारे में बताया गया है. इन्हें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने डाइट में होना बताया है.