Advertisement
photoDetails1mpcg

PM Kisan Yojana: खाते में कब आएगी सम्मान निधि की 14वीं किस्त? लिस्ट से काटे गए इन किसानों के नाम

PM Kisan Yojana Update: 13वीं किस्त के बाद देशभर के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधी योजना (Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त (14th Installment Date) का इंतजार है. इस बीच खबर आ रही है कि बड़ी संख्या में लाभार्थी किसानों के नाम लिस्ट से काटे (Beneficiary Farmers Name Cut) जा रहे हैं. जानिए अब कैसे लिया जा सकता है फायदा.

1/10

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों को केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधी के आने का बड़ी बेसबरी से इंतजार है. 13वीं किस्त 4 महीनें पहले दी गई थी ऐसे में 14वीं किस्त (14th Installment Date) भी कभी भी आ सकती है. लेकिन, इस बीच कई किसानों के नाम लिस्ट से काटे (Beneficiary Farmers Name Cut) गए हैं. जानिए कब आएगी किस्त और अब कैसे लिया जा सकता है लाभ?

2/10

कब आएगी 14वीं किस्त? अगली किस्त को लेकर सरकार या प्रशासन की ओर से कोई आधिकारिक तारीख जारी नहीं की गई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि पैसा इसी महिने आ सकता है.

3/10

केंद्र ने पिछली यानी 13वीं किस्त 27 फरवरी को दी थी. यानी अगली मतलब 14वीं किस्त किसानों के खाते में जून के महीने में आ सकती है. क्योंकि योजना का लाभ हर चार महीने में दिया जाता है जो जून में पूरा हो रहा है.

4/10

2 की जगह मिलेंगे 4 हजार पिछले किस्त में भी अपूर्ण सत्यापन के कारण कई किसानों को लाभ नहीं मिल पाया था. वो अब अपनी सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ले. अगर समय रहते उन्होंने प्रक्रिया पूरी की तो उन्हें इस किस्त में 2 की जगह 4 हजार रुपये मिलेंगे.

5/10

कई किसानों के नाम कटे खबर आ रही है कि 14वीं किस्त आने से पहले योजना से कई किसानों के नाम काटे गए हैं. उन्हें अब योजना का लाभ नहीं मिलेगा या फिर कुछ प्रक्रिया पूरी करने के बाद वो लाभ ले सकते हैं.

6/10

जानकारी के अनुसार, गलत तरीके से कई अपात्र किसान योजना का लाभ ले रहे हैं. उन्हें नोटिस जारी कर पैसे वापस करने के लिए कहा जा रहा है और अगली किस्तों से उनका नाम काटा जा रहा है.

7/10

कैसे मिलेगे पैसे? हालांकि, कंफ्यूजन में किसी पात्र किसान को अगर योजना का लाभ नहीं मिल पाया है तो वो e-KYC के जरिए अपनी पात्रता साबित कर योजना का फायदा ले सकते हैं. अगर वो पात्र हैं तो उन्हें पिछली किस्तों के भी पैसे मिल जाएंगे.

8/10

कैसे कराएं KYC किसानों को योजना की वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाना होगा. यहां उन्हें E-KYC के ऑप्शन पर जाकर आधार नंबर और कैप्चा डालना होगा. इसके बाद आधार नंबर और मोबाइल डालकर OTP के लिए सब्मिट करना होगा. इसे दर्ज करते ही KYC पूरी हो जाएगी.

9/10

आधार से रुक सकता है पैसा योजना के लिए अप्लाई करते समय आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होता है. कई लोग इसमें गलती कर देते हैं. यही कारण है कि उनकी किस्त रुक जाती है. इस कारण ध्यान से अप्लाई करें और सही जानकरी भरें.

10/10

क्या है योजना पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना है. जिसमें देश के किसानों को साल में6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. इसमें हर चार माह के अंतराल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें दी जाती है. हालांकि, इसकी कोई तारीख तय नहीं होती.