Advertisement
photoDetails1mpcg

Plant tips: ये पौधे आपके आस-पास की हवा को करेंगे शुद्ध! प्रदूषण से मिलेगी राहत

Air Pollution Control: सर्दियां आ गई हैं और घना कोहरा छाने लगा है. देशभर के कई राज्यों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. शहरों की हवा खराब हो गई है. ऐसे में घर की हवा का साफ-सुथरा करने में कई तरह के पौधे आपकी मदद कर सकते हैं. जानिए ऐसे पौधों के बारे में- 

1/8

बांस (Bamboo plant) - हवा को साफ करने में बांस के पेड़ एक अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें हानिकारक गैसों को कम करने की सक्षमता होती है. ये धूल के कणों को भी कम करते हैं.

2/8

जेड प्लांट (ZZ Plant)- जेड प्लांट भी हवा में मौजूद प्रदूषण को कम करने में बहुत मदद करता है. इसे एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर प्लांट भी माना जाता है. 

3/8

एरेका पाम (Areca palm Plant)- ये प्लांट आम तौर पर ऑफिसों में इंडोर सजावट के लिए यूज किया जाता है. ये दिखने में भी बेहद खूबसूरत है, लेकिन आपको यकीन नहीं होगा कि ये कि बेहतरीन एयर प्यूरीफायर भी है.

4/8

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)- स्पाइडर प्लांट भी हवा को साफ करने में बहुत मदद करता है. ये प्लांट जहरीली गैस को आसानी से सोखते हैं और हवा को शुद्ध बनाते हैं. 

5/8

एलोवेरा (Aloevera)- एलोवेरा सिर्फ स्किन के लिए नहीं बल्कि जहरीली हवा से बचाने में भी बहुत कारीगर साबित होता है. एलोवेरा का पौधा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. 

6/8

स्नेक प्लांट (Snake Plant)- स्नेक प्लांट भी हवा को शुद्ध करने में बहुत मदद करता है. रात में ये पौधा ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई करता है. 

7/8

लेडी पाम (Lady Palm)- लेडी पाम का प्लांट भी हवा को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

8/8

पीस लिली (Lily)- पीस लिली का प्लांट न सिर्फ बेहद खूबसूरत होता है, बल्कि हवा में मौजूद पॉल्यूशन को कम करने में भी बहुत मददगार होता है.