Advertisement
photoDetails1mpcg

MP Tourism: मां नर्मदा के किनारे पर बिखरी पड़ी है खूबसूरती, एक बार इन पर्यटन स्थलों पर जरूर घूमना चाहिए

Narmada Jayanti 2024: नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा कहा जाता है. नर्मदा नदी अमरकंटक से निकलती है जो अनुपपुर की मैकाल श्रेणी के अंतर्गत आती है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कुछ ऐसी जगहें हैं जो नर्मदा नदी के तट पर स्थित हैं. आज हम आपको इन शहरों से रूबरू कराएंगे.

 

अमरकंटक

1/10
अमरकंटक

भारत की प्रमुख नदियों में से नर्मदा का उद्गम स्थल अमरकंटक है. अमरकंटक भारत के पवित्र स्थलों में गिना जाता है. यह मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में स्थित है. अमरकंटक समुद्र तल से 1065 मीटर ऊंचाई पर है. यहीं से नर्मदा नदी पश्चिम की ओर, जबकि सोन नदी पूर्व की ओर बहती है.

 

होशंगाबाद

2/10
होशंगाबाद

होशंगाबाद नर्मदा नदी के उत्तरी तट पर स्थित है. पहले इसका नाम नर्मदा नदी के नाम पर नर्मदापुरम था. लेकिन बाद में होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम के शासक होशंग शाह के नाम पर रखा गया था.

 

ओंमकारेश्वर

3/10
ओंमकारेश्वर

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के इंदौर से लगभग 80 किमी दूर नर्मदा नदी के तट पर एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है. पहाड़ी के चारों ओर नर्मदा नदी बहती है. यह ज्योतिर्लिंग औंकार यानि ॐ के आकार का है. इसी कारण इस ज्योतिर्लिंग को ओंकारेश्वर कहा जाता है. 

 

महेश्वर

4/10
महेश्वर

नर्मदा नदी के तट पर स्थित यह शहर अपने बेहद खूबसूरत और भव्य घाटों और माहेश्वरी साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है.  घाट पर अत्यंत कलात्मक मंदिर हैं जिनमें राजराजेश्वर मंदिर प्रमुख है. आदिगुरु शंकराचार्य और पंडित मंडन मिश्र का प्रसिद्ध शास्त्रार्थ यहीं हुआ था. इस नगर को महिष्मती के नाम से भी जाना जाता था.

 

धार

5/10
धार

धार भी नर्मदा नदी के तट पर स्थित है. हर साल नर्मदा जयंती के मौके पर यहां लोगों की भीड़ उमड़ती है. यहां की नदियां, ऐतिहासिक स्थान और प्राकृतिक झरने प्रकृति प्रेमियों को खूब आकर्षित करते हैं.

 

झाबुआ

6/10
झाबुआ

मध्य प्रदेश का झाबुआ शहर भी नर्मदा नदी के तट पर स्थित है. हर साल नर्मदा जयंती के मौके पर यहां के घाटों पर लोगों की भीड़ उमड़ती है. यहां की नदियां, ऐतिहासिक स्थल और प्राकृतिक झरने प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करते हैं.

 

नरसिंहपुर

7/10
नरसिंहपुर

नरसिंहपुर जिले में नर्मदा नदी 160.3 किमी की दूरी तय करती है. इसके घाटों का विशेष महत्व है. नरसिंहपुर मां नर्मदा जिले के रामपुरा दफाई गांव से प्रवेश करती हैं और आगे 160.3 किमी का सफर तय कर होशंगाबाद जिले में प्रवेश करती है.

 

जबलपुर

8/10
जबलपुर

जबलपुर अपने खूबसूरत नजारों और प्राचीन इतिहास के लिए मशहूर है. यहां की नदियां, ऐतिहासिक स्थान और प्राकृतिक झरने प्रकृति प्रेमियों को खूब आकर्षित करते हैं.

 

बड़वानी

9/10
बड़वानी

बड़वानी जिला मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जिसकी उत्तरी सीमा नर्मदा नदी द्वारा निर्मित होती है. बड़वानी नाम बड़ (बरगद) के जंगल से लिया गया है जो प्राचीन काल में शहर को घेरे हुए था.

 

डिंडोरी

10/10
डिंडोरी

नर्मदा नदी के तट पर बसा डिंडोरी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां मौजूद जंगल, प्राकृतिक सुंदरता और झरने पर्यटकों को आनंदित करते हैं. यहां मां नर्मदा जयंती महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस धार्मिक आयोजन में साल-दर-साल भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है.