Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2047552
photoDetails1mpcg

Radish leaves: सर्दियों में गर्मी का अहसास करा देगा ये पत्ता, जानें 5 गजब के फायदे

Muli ke patte: सर्दियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में मूली का इस्तेमाल लोग सब्जी, सलाद और पराठे के रुप में कर रहे हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली से भी ज्यादा उसके पत्ते सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. सर्दियों में अगर रोजाना इसके पत्तों को सेवन करेंगे तो बीमारियां दूर रहेगी. 

1/8

बता दें कि मूली के पत्ते में बहुत ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.  ये प्रोटीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी का स्त्रोत भी है.

2/8

मूली के पत्ते पाइल्स, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. साथ ही इसका सेवन करने से दिल के रोग भी दूर भागते हैं. आईये जानते हैं इसके बारे में...

पाइल्स

3/8
पाइल्स

पाइल्स से पीड़ित मरीजों के लिए मूली के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और बीटा कैरोटिन से भरपूर मूली का पत्ता बॉडी की जरूरतों को पूरा करता है.

ब्लड शुगर

4/8
ब्लड शुगर

बल्ड शुगर की समस्या हर उम्र में देखने को मिल रही है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो मूली के पत्ते का सेवन शुरू कर दीजिए. इसके साथ ही मूली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से ब्लड में शर्करा का स्तर प्रभावित नहीं होता है. 

खून को साफ रखे

5/8
खून को साफ रखे

शरीर के खून को साफ करने के लिए मूली के पत्तों का सेवन आप कर सकते हैं. इसके सेवन से स्किन पर दाने, खुजली, फुंसी नहीं होते हैं.  

लो ब्लड प्रेशर

6/8
लो ब्लड प्रेशर

अगर आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो मूली का पत्ता आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता  है. इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा शरीर में नमक की कमी को पूरा करती है.

इम्यून सिस्टम

7/8
 इम्यून सिस्टम

मूली के पत्ते  इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत रखते हैं. क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और फास्फोरस पाया जाता है. इतना ही नहीं ये एनीमिया और हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है.

 

8/8