Advertisement
photoDetails1mpcg

Kohinoor Trend: महारानी के निधन के बाद ट्रेंड हुआ कोहिनूर, लोगों ने रॉयल फैमिली से वापस मांगा हीरा

Kohinoor Trend in india: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ( Queen Elizabeth II ) के निधन के बाद भारत में सोशल मीडिया पर कोहिनूर ट्रेंड करने लगा. कई यूजर ने इसे लेकर ब्रिटिश रॉयल फैमली को भी टैग किया और कोहिनूर को वापस करने को लेकर सवाल किया.

 

1/9

ट्वीटर पर ट्रेंड हुआ कोहिनूर-  महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद तरह-तरह की प्रतिक्रिया आ रहा है. ज्यादातर लोग सोशल मीडियो में संवेदना और दुथ जता ररहा है. भारत में भी कई लोग उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं. हालांकि इंडिया में कोहिनूर ट्रेंड कर रहा है. निधन के समय से लेकर 9 सितंबर की रात 2 बजे तक कोहिनूर के साथ करीब 15K ट्वीट किए जा चुके हैं.

2/9

ट्वीटर यूजर ने क्या-क्या लिखा-  उमंग (Umang) नाम के ट्वीटर यूजर ने अपने ट्वीटर हैंडल @worldbestbawse से लिखा "चूंकि रानी निदन हो चुका है और कैमिला अब तक की सबसे खराब रानी बने. क्या हमें कोहिनूर वापस मिल सकता है? रेस्ट इन पीस एलिजाबेथ II"

3/9

एक अन्य ट्वीटर यूजर @Inkquisitive ने रॉयल फैमली को टैग करते हुए लिखा 'किसी भी गुजरने के साथ, हम उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट करते हैं. इसलिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण हम शोक में डूबे लोगों के लिए संबल की प्रार्थना कर रहे हैं.' उन्होंने आगे लिखा 'मेरा व्यक्तिगत सम्मान इस संबंध में बहुत अधिक होता अगर हमें उसके पूरे शासनकाल में कोहिनूर वापस सौंप दिया जाता. ब्रिटेन घर है, लेकिन मेरी संस्कृति मेरी रगों पर चलती है'

4/9

एक अन्य यूजर महेश  (Mahesh) ने अपने ट्वीटर हैडल @Mahesh10816 से लिखा 'मेरी लंबे समय से मांग है कि ब्रिटेन कोहिनूर को भारत वापस लौटा दे'

5/9

@dr_veeprakash से लिखा गया ' उसने लगभग एक सदी तक एक शानदार जिंदगी जिया. उन्हें स्वर्ग में स्थान मिले.' इसके आगे उन्होंने लिखा क्या हमें अपना कोहिनूर वापस मिल रहा है?

6/9

ब्लूमबर्ग यूके की पोस्ट को रिट्वीट करते हुए पत्रका आदित्या राय ने लिखा 'पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी? सचमुच? भारत से ब्रिटिश शाही चोरों द्वारा चुराई गई प्रचुर संपत्ति और कोहिनूर का उल्लेख क्यों नहीं करते?'

7/9

2015 में ब्रिटिश सांसद ने की थी कोहिनूर वापस देने की मांग-  भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने नवंबर 2015 की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले संसद में एक भाषण दिया था. इसमें उन्होने पीएम मोदी के दौरे के दारान कोहिनूर हीरा भारत को लौटाने की मांग की थी. कीथ वाज ने ये वयान शशि थरूर के उस भाषण के बाद दिया था, जिसमें उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनियन में कहा था कि ब्रिटेन को भारत में 200 वर्ष राज करने का नगद हर्जाना अदा करनी चाहिए.

8/9

पहले भी ट्रेंड कर चुका है कोहिनूर-  आईपीएल की कमेंट्री के दौरान सुनील गावस्कर ने ब्रिटिश कमेंटेटेर से मजाकिया लहजे में कोहिनूर लौटाने की बात कही था. गावस्कर ने किसी बात पर कहा था. 'सुनील गावस्कर ने कहा, ‘देखिए, क्वीन्स नेकलेस विलकिंस. हम अभी भी कोहिनूर हीरे का इंतजार कर रहे हैं.' अगर ब्रिटिश सरकार में उनका कोई जुगाड़ हो तो हमें हमारा कोहिनूर वापस लौटा दें.

9/9

बता दें आजादी से पहले ब्रिटेन ले जाए गए साज-ओ-सामान की सूची बहुत लंबी है. इन कलाकृतियों में सबसे चर्चित नाम कोहिनूर हीरे का है. दुनिया में हर चीज की एक कीमत होती है कोहिनूर एक ऐसी चीज है, जिसकी आज तक कोई कीमत लगा नहीं पाया. साल 2016 में  कोहिनूर समेत सारी कलाकृतियों को भारत लाने के प्रयासों का बात हुई थी. इसपर ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ब्रिटिश म्यूजियम एक्ट 1963 के तहत राष्ट्रीय संग्रहालयों से चीजें हटाना वर्जित है.