Advertisement
photoDetails1mpcg

Chanakya Niti for Success: जिंदगी में हो नहीं पा रहे सफल तो चाणक्य की ये 5 बातें बदल सकती हैं आपकी किस्मत

1/6

महान विद्वान चाणक्य की नीतियों का पालन करने से किसी भी व्यक्ति को सफलता अवश्य मिलती है और वह जीवन में एक अच्छा मुकाम हासिल करता है.

पर्सनल बातें किसी को न बताएं

2/6
पर्सनल बातें किसी को न बताएं

महाज्ञानी चाणक्य का मानना है कि आपकी जो पर्सनल चीजें हैं. वो आपको अपने तक ही रखना चाहिए क्योंकि ऐसी बहुत सारी चीजें होती हैं.जिसको आप अपना समझ कर बताते हैं और ऐसे ही लोग आपकी परेशानी का कारण बन जाते हैं. इसलिए कहा गया है कि अपनी जो भी पर्सनल बातें हैं वो किसी को नहीं बताना चाहिए.आपने खुद ही अनुभव किया हुआ होगा कि आपने कोई अपनी बहुत ही खास बात किसी को खास समझकर बताएं होंगे, लेकिन ऐसे लोगों ने आप के साथ छल किया और उससे आप बहुत दिक्कत में फंस गए.

किसी बात में तीसरे व्यक्ति को न लाएं

3/6
किसी बात में तीसरे व्यक्ति को न लाएं

चाणक्य नीति में कहा गया है कि अगर कोई आपके साथ गलत व्यवहार करता है तो इन सबके बीच किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं लाना चाहिए. इस घटना को अपने और उसके बीच ही रहने दें क्योंकि अगर आप इसे दूसरे लोगों को बताएंगे तो दूसरे लोग आपकी मदद नहीं करेंगे बल्कि आपकी मजा लेंगे.साथ ही वे आपका सम्मान नहीं करेंगे. आप उस व्यक्ति से बात करें तो बेहतर होगा. उससे बात करो, उसे क्या समस्या है? ऐसे में उसके साथ आपके संबंध अच्छे हो सकते हैं और शायद वह व्यक्ति दोबारा आपका अपमान नहीं करेगा.

अपनी प्रॉब्लम को खुद सुलझाएं

4/6
अपनी प्रॉब्लम को खुद सुलझाएं

चाणक्य नीति में चाणक्य ने ये भी कहा गया है कि यदि आप किसी परेशानी में फंस गए हैं तो उसका हल आप खुद ही खोजें क्योंकि कोई भी आदमी अपने फायदे के बिना किसी की मदद नहीं करता है. आपने भी अनुभव किया होगा कि लोग निश्चित रूप से आपसे चुपड़ी-चुपड़ी बातें जरूर करेंगे,लेकिन आपकी मदद नहीं करेंगे.साथ ही लोग आपके सामने सहानुभूति दिखाकर आपकी मजा लेंगे. इसलिए अपनी प्रॉब्लम को खुद सुलझाएं. 

 

पैसों की तंगी के बारे में

5/6
पैसों की तंगी के बारे में

अगर आप पैसों की तंगी से गुजर रहे हैं, तो ये सोचकर कि मैं किसी को बताऊंगा, वो मेरी मदद करेगा, तो ऐसा न करें. कोई भी व्यक्ति बिना किसी फायदे के किसी की हेल्प नहीं करता है और यदि आप किसी को बताते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति खराब है तो वो आदमी आपसे और दूर हो जाएगा.साथ ही वे लोग आपकी इज्जत भी नहीं करेंगे. उनको ये लगेगा कि आपके पास पैसे तो हैं नहीं  कहीं वो आप से ज्यादा अच्छा संबंध रखते हैं तो कहीं आप उनसे पैसे न मांग लें.अगर आपकी आर्थिक स्थिति खराब है तो आपको खुद इस समस्या का सामना करना चाहिए.परिवार के सदस्यों को छोड़कर किसी को भी इसके बारे में न बताएं.

 

कमजोरी के बारे में किसी को न बताएं

6/6
कमजोरी के बारे में किसी को न बताएं

आचार्य चाणक्य कहना है कि अपनी कमजोरी के बारे में किसी को न बताकर उस कमजोरी को अपने तक ही सीमित रखें. बता दें कि अपनी पत्नी को भी अपनी कमजोरी के बारे में न बताएं क्योंकि अगर आपकी पत्नी को आपकी कमजोरी के बारे में पता चल जाता है तो वह आपकी कमजोरी का फायदा उठाकर आपकी पत्नी अपनी बात मनवा सकती है. इसीलिए कहा गया है कि गलती से भी अपनी कमजोरी के बारे में अपनी पत्नी और किसी भी व्यक्ति को न बताएं.