Advertisement
photoDetails1mpcg

International Women's Day 2024: महिलाओं के लिए खास हैं MP की ये योजनाएं, मिल सकता है लाभ

International Women's Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य महिलाओं की प्रगति और विकास को बढ़ावा देना है. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

महिलाओं के लिए खास हैं MP की ये योजनाएं, मिल सकता है लाभ

 

2/7

आजकल केंद्र की मोदी सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी बेटियों की बेहतरी के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना

3/7
लाड़ली लक्ष्मी योजना

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा और उनकी शादी के लिए शुरू की गई थी. लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत एमपी सरकार बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शादी तक की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है. बेटियों के जन्म पर सरकार 11,000 रुपये की सहायता देती है. उनकी शादी से पहले एक लाख रुपये दिये जाते हैं.

 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

4/7
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

इस योजना का लाभ विशेष रूप से मध्य प्रदेश की गरीब वर्ग की लड़कियों को मिल रहा है. जिन लड़कियों के परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उनकी शादी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कराई जाती है. इसके तहत गरीबों को 51,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

5/7
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी किसानों को कई तरह के लाभ मिल रहे हैं. उनमें से एक है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना. इस योजना के तहत किसानों को हर साल लगभग 6000 रुपये की सहायता दी जाती है. यह रकम तीन अलग-अलग किश्तों में बांटी जाती है. किसानों को हर किस्त में ₹2000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है.

 

फ्री स्कूटी वितरण योजना

6/7
फ्री स्कूटी वितरण योजना

 मध्य प्रदेश में शिक्षा से जुड़ी कई तरह की योजनाएं चल रही हैं. फ्री स्कूटी वितरण योजना इसी के अंतर्गत आती है. इस योजना के तहत सरकार 12वीं कक्षा के टॉपर्स को स्कूटर खरीदने के लिए हर साल फंड जारी करेगी.

 

लाडली बहना योजना

7/7
लाडली बहना योजना

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना जोरों से चल रही है. इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से निर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी महिलाओं को 1250 रुपये प्रति माह देती है. हालाँकि, शुरुआत में यह राशि 1000 रुपये थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया.