Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1488342
photoDetails1mpcg

India First Infantry Museum: आम लोगों के लिए खुला देश का पहला इन्फेंट्री म्यूजियम, जानें आप कैसे कर सकते हैं विजिट

India First Infantry Museum: मध्य प्रदेश के इंदौर में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री म्यूजियम अब आम लोगों के लिए खुल गया. अब यहां लोग बताई गई प्रोसेस के हिसाब से बुकिंग कर विजिट के लिए जा सकते हैं.

1/7

यह म्यूजियम महू के आर्मी एरिया में एक बड़ी सी बिल्डिंग के 17 कमरों में बनाया जा रहा था. इसमें 30 अलग-अलग थीमों का उपयोग किया गया है. इस म्यूजियम में 1757 से लेकर इन्फेंट्री की वेशभूषा में किए गए विभिन्न बदलावों को दर्शाया गया है.

2/7

यहां जाकर आप हमारी सेना ने किस तरह अलग-अलग युद्ध लड़कर फतह हासिल की. किस तरह देश को आजाद कराने में उनका योगदान रहा. हमारे आयुध भंडारों और युद्ध समेत युद्ध अभ्यास की जानकारी भी म्यूजियम में प्रदर्शित की गई है.

3/7

आने के लिए आम जनता www.infantrymuseummhow.com पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा. जिसका प्रति व्यक्ति शुल्क 50 रुपये है. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह निःशुल्क रहेगा.

4/7

म्यूजियम सुबह 11:00 से शाम 5:30 बजे तक आम नागरिकों के लिए निर्धारित टिकट दर पर खोला जाएगा. इसमें ऑडियो विजुअल के माध्यम से म्यूजियम और उसकी विशेषताओं के बारे में बताया गया है.

5/7

इन्फेंट्री रिसर्च सेंटर और म्यूजियम सप्ताह में छह दिन खुला रहेगा और सोमवार को बंद रहेगा. सप्ताह के छह दिन सुबह 11.30 से शाम 5 बजे तक जा दर्शक यहां आ सकेंगे.

6/7

करीब 19 सालों तक इस म्यूजियम को तैयार किया गया. यहां आने वाले आम लोग और स्कूली बच्चे इसे देखकर बेहद रोमांचित है. म्यूजियम को फिलहाल ग्राउंड फ्लोर पर ही खोला गया है.

7/7

कुछ समय बाद म्यूजियम के बाकी हिस्सों को भी खोल दिया जाएगा. जाहिर है यह म्यूजियम आम नागरिकों और सेना की गौरव गाथा के साथ गतिविधियों को समझने में बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा.