Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2429327
photoDetails1mpcg

रतलाम में गणेश उत्सव की धूम; इन मंदिरों में उमड़ता है भक्तों का जनसैलाब

MP News: देश भर में गणेश उत्सव धूम- धाम से मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश में भी इसकी रौनक देखी जा रही है. बता दें कि यहां पर गणेश भगवान के पंडाल सजाए गए हैं. जहां पर भक्तों का तांता लग रहा है. रतलाम जिले से गणेश मंदिर से जुड़ी एक खबर सामने आई है. बता दें कि जिले के पिपलोदा गांव  के राजा विघ्नहर्ता गणेश की 24 फ़ीट की प्रतिमा  आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इसके अलावा उंकाला गणेश की 11 फ़ीट ऊंची प्रतिमा चर्चाओं में है. 

1/7

गणेश उत्सव के दौरान कई बड़े प्राचीन मंदिरों में गणेश आरती पूजा की धूम दिखाई दे रही है रतलाम में भी बड़े गणेश प्रतिमा के 2 मंदिर आकर्षक का केंद्र बने हुए हैं. 

2/7

जिले के गांव पिपलोदा के राजा विध्नहर्ता गणेश की 24 फ़ीट की प्रतिमा बड़ी आकर्षण का केंद्र है इस मंदिर की खासियत यह कि यह मंदिर पिपलोदा के राजपरिवार ने बनवाया था.

3/7

आज भी इस राजपरिवार के वंशज सदस्य यहां पूजा करने आते हैं, ऐसा कहा जाता है कि 24 फ़ीट के ये पिपलोदा के गणेश भगवान सबकी मनोकामना भी पूरी करते हैं.

4/7

दूसरी ओर रतलाम शहर के ऊंकाला गणेश की 11 फ़ीट ऊंची खड़े रूप की प्राचीन प्रतिमा भी श्रद्धालुओं की आस्था का बड़ा केंद्र है.

5/7

ऊंकाला गणेश की महिमा ऐसी की यहां प्रतिदिन लगने वाले भोग की बुकिंग होती है और दिवाली तक यहां श्रद्धालु अपने तरफ से भोग की बुकिंग करवा चुके हैं. 

6/7

शहर में किसी भी घर मे मांगलिक कार्य, शादी समारोह, या ग्रह प्रवेश के आयोजन में इन्ही ऊंकाला गणेश को प्रथम आमंत्रण दिए जाने की परम्परा सालों से है. 

7/7

इन मंदिरों के अलावा भी प्रदेश के खरगोन, निवाड़ी सहित कई जगहों पर गणेश उत्सव की धूम देखी जा रही है. यहां पर काफी संख्या में भक्त पूजा करने आ रहे हैं.