Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2231150
photoDetails1mpcg

एडवेंचर से भरा है MP,यहां बिताएं गर्मियों की छुट्टियां, मिलेगा पैसा वसूल मजा

Adventures Places in MP: भारत में अपनी घूमने की लालसा को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका मध्य प्रदेश है. एडवेंचर के शौकीनों के लिए मध्य प्रदेश में कई जगह है जहां आप गर्मियों की छुट्टियां बिताने जा सकते हैं. जाने उन्हीं जगहों के बारे में--

1/8

भारत में एडवेंचर के शौकीन ज्यादातर ऋषिकेश या मनाली ही जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं मध्य प्रदेश में कई ऐसे जगह है जहां पर आप एडवेंचर से जुड़े कार्य कर सकते हैं. अगर नहीं जानते तो आज हम आपको उन्हीं एडवेंचर जगहों के बारे में बताएंगे. जहां आप गर्मियों की छुट्टियां बिताने जा सकते हैं. 

पैराग्लाइडिंग, पचमढ़ी

2/8
पैराग्लाइडिंग, पचमढ़ी

पचमढ़ी हिल स्टेशन में आप पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं. अनुभवी ट्रेनर की मदद से आप पचमढ़ी पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं. समुद्र तल से 4,000 फीट से अधिक की ऊंचाइयों पर पैराशूट से सकते हैं. 

 

स्काईडाइविंग, सागर

3/8
 स्काईडाइविंग, सागर

स्काईडाइविंग के लिए सागर जिले के ढाना जा सकते हैं. ढाना मध्य प्रदेश का एक शहर है जो राजधानी भोपाल के करीब है. आप धना स्काइडाइविंग के लिए पैकेजों में से चुन सकते हैं. छलांग लगाने से पहले अनुभवी ट्रेनर से सबक ले सकते हैं.  

 

हॉट एयर बलून, बांधवहढ़

4/8
हॉट एयर बलून, बांधवहढ़

बांधवहढ़ नेशनल पार्क में हॉट एयर बलून राइड कर सकते हैं. बांधवहढ़ नेशनल पार्क अपने बाघों के लिए विश्न भर में प्रसिद्ध है. लेकिन आप यहां हॉट एयर बलून राइड का भी मजा ले सकते हैं. 

 

रिवर राफ्टिंग,ओरछा

5/8
रिवर राफ्टिंग,ओरछा

ओरछा के बेताव नदी में रिवर राफ्टिंग का लुफ्त उठा सकते हैं. यहां 8 KM राफ्टिंग स्ट्रेच के लिए प्रति व्यक्ति को लगभग 800-2000 रुपये लग सकते हैं. 

 

ट्रेकिंग,अमरकंटक

6/8
ट्रेकिंग,अमरकंटक

ट्रेकिंग का मजा लेने के लिए आप अमरकंटक जा सकते हैं.  बाहरी गतिविधियों, अमरकंटक दर्शन और ट्रैकिंग अनुभव के साथ अपने प्रियजन के साथ खोदरी, अमरकंटक में रात्रि कैम्पिंग अनुभव का आनंद लें. 

 

रॉक क्लिंबिंग, पचमढ़ी

7/8
रॉक क्लिंबिंग, पचमढ़ी

पचमढ़ी में आप रॉक क्लिंबिंग कर के अपना दिन स्पेशन बना सकते हैं. रॉक क्लाइम्बिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसमें प्रतिभागी ऊपर, नीचे या चट्टान की दीवारों पर चढ़ते हैं. 

 

फ्लाइंग फॉक्स, भोपाल

8/8
फ्लाइंग फॉक्स, भोपाल

यहां भारत की सबसे ऊंची 520m ट्विन ज़िप लाइन है. भोपाल शहर से 15 KM की दूरी पर केरवा बांध है जहां ट्विन ज़िप लाइन कराई जाती है.