Advertisement
photoDetails1mpcg

Chanakya Niti Married Life: जानना चाहते हैं हैप्पी मैरिड लाइफ का फॉर्मूला, फॉलो करें चाणक्य की ये नीतियां

Acharya Chanakya: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में वैवाहिक जीवन से जुड़े विषयों पर भी बात की है तो आज हम आपको चाणक्य की कुछ नीतियों के बारे में बताएंगे और उनका पालन करने से आपका दांपत्य जीवन काफी खुशहाल रहेगा.

मर्यादा होनी चाहिए

1/6
मर्यादा होनी चाहिए

पति-पत्नी के रिश्ते में नहीं बल्कि किसी एक रिश्ते में मर्यादा होनी चाहिए. किसी को भी रिश्ते में मर्यादा नहीं लांघनी चाहिए क्योंकि इससे समस्या हो सकती है. मर्यादा लांघने से बातें बिगड़ सकती है.इसलिए दाम्पत्य जीवन में सुखी रहने के लिए पति-पत्नी मर्यादा में रहे.

 

लिमिट में खर्च करने की सलाह

2/6
लिमिट में खर्च करने की सलाह

चाणक्य ने नीति शास्त्र में उल्लेख किया है कि पति-पत्नी को फालतू खर्च नहीं करना चाहिए. दोनों को खर्च पर कंट्रोल करना चाहिए.बता दें कि अधिक खर्च से किसी की भी हैप्पी मैरिड लाइफ खराब हो सकती है.इसलिए आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी दोनों को लिमिट में खर्च करने की सलाह दी है.

रिलेशनशिप में झूठ की कोई जगह नहीं

3/6
रिलेशनशिप में झूठ की कोई जगह नहीं

ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि झूठ की की उम्र ज्यादा नहीं होती है. इसलिए किसी भी रिलेशनशिप में झूठ की कोई जगह नहीं होती है. बता दें कि झूठ अच्छे-अच्छे रिश्तों को बर्बाद कर सकता है.

 

पति-पत्नी के रिश्ते के बीच धैर्य बहुत जरूरी

4/6
पति-पत्नी के रिश्ते के बीच धैर्य बहुत जरूरी

सिर्फ रिश्ते में ही नहीं बल्कि सुखी जीवन के लिए  कई मामलों में धैर्य बहुत जरूरी है. बता दें कि आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि पति-पत्नी के रिश्ते के बीच धैर्य हो तो जीवन में आने वाली किसी भी कठिनाई को दूर किया जा सकता है.इसलिए सभी परेशानियों को दूर करने के लिए रिश्ते में धैर्य की आवश्यकता होती है.

 

क्रोध से दूर

5/6
क्रोध से दूर

आप जानते हैं कि क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है.क्रोध करने से कभी-कभी हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.इसलिए हमेशा क्रोध से दूर रहने की सलाह दी जाती है.बता दें कि सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पत्नी और पति को क्रोध से दूर रहना चाहिए.यदि कोई पार्टनर दूसरे पर क्रोधित हो जाता है तो इससे उनकी मैरिड लाइफ पर प्रभाव पड़ कर सकता है.

 

रिश्ते में प्राइवेसी बहुत जरूरी

6/6
रिश्ते में प्राइवेसी बहुत जरूरी

किसी भी रिश्ते में प्राइवेसी बहुत जरूरी होती है.इसलिए पति-पत्नी को अपने रिश्ते में प्राइवेसी बनाए रखनी चाहिए क्योंकि पति-पत्नी के बीच किसी तीसरे व्यक्ति के आने से आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है.इसलिए अपने रिश्ते को अच्छा बनाए रखने के लिए आपको हमेशा किसी तीसरे व्यक्ति को शामिल नहीं करना चाहिए.