Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2163140
photoDetails1mpcg

Gwalior News: MP में रेस लगाते नजर आई बैलगाड़ी और घोड़े, Photos में देखिए एनिमल ओलंपिक का एडवेंचर

Animal Olympic: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एनिमल ओलंपिक आयोजन किया गया, जहां बैलगाड़ियां और घोड़े रेस लगाते नजर आए. देसी परंपरागत ग्रामीण खेलों के एडवेंचर का लुत्फ उठाने के लिए मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर भी मौके पर पहुंचे. देखिए परंपरागत ग्रामीण खेलों का आयोजन की रोमांचक तस्वीरें- 

1/7

Gwalior News: ग्वालियर जिले के कुलैथ गांव में एनिमल ओलंपिक यानी देसी परंपरागत ग्रामीण खेलों का आयोजन हुआ. इस दौरान बैलगाड़ी दौड़ और घोड़ों की दौड़ मुख्य आकर्षण का केंद्र रही. इस ओलंपिक में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में खिलाड़ी पहुंचे. मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर इस आयोजन के मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे और रोमांच का आनंद लिया. आप भी देखिए एनिमल ओलंपिक की तस्वीरें- 

2/7

एनिमल ओलंपिक में बैल, घोड़ी, भैंस आदि पशुओं के बीच रेस का आयोजन हुआ. बैलगाड़ी दौड़, घुड़दौड़, भैंसा दौड़ में जीतने वाले पशुओं को कैश इनाम भी दिया गया.

3/7

एनिमल ओलंपिक में आयोजित प्रतियोगित में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंचे. उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब से भी बैल गाड़ियां ग्वालियर आईं. 

4/7

इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि समाज और सरकार को ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देना चाहिए. पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. ग्रामीण खेलों के माध्यम से कम पैसे में ज्यादा आनंद संभव है. ग्रामीण खेलों का आयोजन बहुत अच्छा प्रयास है. केंद्र की मोदी और मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयत्नशील है.

5/7

परंपरागत ग्रामीण खेलों को देखने के लिए करीब 25 हजार से ज्यादा लोग मौके पर जुटे. खिलाड़ियों के साथ-साथ लोगों के बीच भी इन खेलों को लेकर खूब उत्साह नजर आया. 

6/7

इस ओलंपिक में आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए पशु मालिक काफी समय पहले से पशुओं को तैयार करने में जुट जाते हैं.

7/7

इस दौरान कई खिलाड़ी अलग-अलग तरह के करतब करते हुए भी नजर आए. वहीं, सभी प्रतियोगिताओं के रोमांच का आनंद लेने के लिए लोग ट्रक-ट्रैक्टर और पेड़ पर चढ़ गए.