Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1796162
photoDetails1mpcg

Adhik Maas Durga Ashtami 2023: अधिक मास की दुर्गाष्टमी पर बन रहा बेहद खास संयोग, इन उपायों को आजमानें से मिलेगी अपार धन समृद्धि

Durga Ashtami ke upay: आज यानी 26 जुलाई को अधिक मास की दुर्गा अष्टमी है. हिंदू धर्म में अधिक मास दुर्गाष्टमी व्रत का बेहद खास महत्व है. मान्यता है कि मासिक दुर्गाष्टमी व्रत पर विधि-विधान के साथ देवी की पूजा करने से सभी मनोकामना पूरी होती है.

 

1/8

यह व्रत हर महीने शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए व्रत रखते हैं.

 

2/8

मान्यता है कि अधिक मास की अष्टमी तिथि पर मां जगदंबा की पूजा करने से सभी प्रकार के दुख खत्म हो जाते हैं. साथ ही साथ ही घर में सुख, समृद्धि और शांति का आगमन होता है.

 

3/8

अगर आप भी मां दुर्गा की कृपा का आशीर्वाद पाना चाहते है तो मासिक दुर्गाष्टमी पर व्रत रख विधि विधान से जगत जननी मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के साथ-साथ इन उपायों को जरुर करें.इन उपायों को करने से जीवन में व्याप्त समस्त प्रकार के दुख दूर होने लगते हैं.

 

4/8

यदि आप जीवन में सफलता पाना चाहते है तो दुर्गाष्टमी पर देवी दुर्गा का विधि-विधान के साथ पूजन करें. इससे आपको जल्द ही सफलता मिलने लगेगी. साथ ही परिवार में शांति व समृद्धि बनी रहती है.

 

5/8

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन अधिक मास में अष्टमी तिथि का आरंभ 25 जुलाई 2023 दोपहर 15.09 बजे से शुरू होकर 26 जुलाई को दोपहर 3.53 बजे तक रहेगा. 

 

ऐसे करें पूजन

6/8
ऐसे करें पूजन

इस दिन सबसे पहले उठकर स्नान करें. देवी दुर्गा की प्रतिमा को प्रणाम कर व्रत का संकल्प लें. अब पूजा घर में एक चौकी पर मां दुर्गा की मूर्ति या फोटो रखें. 

 

7/8

इसके बाद देवी का पूजन करें. मां दुर्गा को पूजा में लाल फूल और लाल वस्त्र अर्पित करें. सोलह श्रृंगार और लाल चुनरी भी चढ़ाना न भूलें.

 

8/8