Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2259463
photoDetails1mpcg

MP में मौजूद है 1100 साल पुराना भगवान विष्णु का अद्भुत मंदिर, गुरुवार के दिन दर्शन का है विशेष महत्व

MP Vishnu Temple: मध्य प्रदेश में भगवान विष्णु का 1100 साल पुराना अद्भुत मंदिर है, जहां गुरुवार के दिन पूजा का विशेष महत्व है. जानिए सतना जिला स्थित देवगुण मंदिर समूह के बारे में-

1/7

हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन बेहद महत्व पूर्ण माना जाता है. कहते है इस दिन भगवान विष्णु की सच्चे मन से पूजा करने पर हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसे में मध्य प्रदेश में भगवान विष्णु का 1100 साल पुराना अद्भुत मंदिर है, जहां गुरुवार के दिन पूजा करने का अपना एक महत्व है.  

 

2/7

मध्य प्रदेश का सतना जिसे विंध्य का द्वार भी कहा जाता है, अपने  सीमेंट उद्योग और खनिज संपदा के लिए प्रसिद्ध है. इस के अलावा सतना अपने गौरवशाली प्राचीन इतिहास की वजह से भी देश भर में जाना जाता है. यहां भारत के प्राचीन इतिहास की छिपे हुई है. 

 

3/7

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को अर्पित होता है. ऐसे में मध्य प्रदेश में भगवान विष्णु का एक अद्भुत मंदिर है. सतना में एक देवगुना मंदिर समूह है, जो करीब 1100 साल पुराना है. इस मंदिर की वास्तुकला को देख लोग हैरत में पड़ जाते हैं. 

 

4/7

इस मंदिर के चबूतरे पर तीन मंदिरों का समूह है, इसलिए इसे देवगुना मंदिर समूह कहा जाता है. यहां एक मुख्य मंदिर और दो लघु मंदिर सम्मिलित हैं. मुख्य मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की भव्य चतुर्भुजी प्रतिमा स्थापित है, यहां एक में मंदिर में शिवलिंग और दूसरे छोटे मंदिर में भगवान गणेश विराजमान भी हैं. 

 

5/7

मंदिर के शीर्ष पर आमलक के नीचे गवाक्ष में कीर्तिमुख अंकित है. मंदिर में आपको और भी कई सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे. इस मंदिर में काले पत्थरों से बनी हुई कई अनोखी मूर्तियां देखने को मिलेंगी जो प्राचीन सभ्यता के इतिहास को दर्शाती हैं. 

 

6/7

देवगुना मंदिर समूह के मुख्य मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. यहां भगवान विष्णु की अद्भुत अलौकिक प्राचीन मूर्ति स्थापित है. भगवान विष्णु के मूर्ति के दाएं हाथ का कुछ भाग खंडित हो गया है, वहीं मूर्ति के बायें हाथों में भगवान चक्र और शंख धारण किए है. 

 

7/7

भगवान विष्णु की प्रतिमा मेखला, मुकुट, कुंडल, वैजंती माला सहित सभी अलंकारों से अलंकृत है, जो इसके प्राचीन इतिहास और वास्तुकला का प्रदर्शन करती है.