पते की बातः PM किसान योजना का लाभ लेने 31 जुलाई तक करा ले यह काम, रुक सकती है किस्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1264077

पते की बातः PM किसान योजना का लाभ लेने 31 जुलाई तक करा ले यह काम, रुक सकती है किस्त

PM Kisan Yojana की अगली किस्त जल्द आ सकती है. लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए इस बार किसानों के लिए एक प्रक्रिया पूरी करना जरूरी है. जिन किसानों ने अब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है वो 31 जुलाई तक इसे पूरा कर सकते हैं. 

पते की बातः PM किसान योजना का लाभ लेने 31 जुलाई तक करा ले यह काम, रुक सकती है किस्त

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए जरूरी खबर है. नहीं तो इस बार आपकी पीएम किसान योजना की किस्त रुक भी सकती है. क्योंकि 31 जुलाई तक ई-केवायसी (e-kyc) की प्रक्रिया पूरी कराना जरूरी है. क्योंकि यह प्रक्रिया पूरी नहीं कराने पर अगली किस्त का पैसा रुक सकता है. 

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मा निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए ई-केवायसी (e-kyc) कराना जरूरी है. खास बात यह है कि या तो किसान खुद ही यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, या इसके अलावा वह सर्विस सेंटर पर जाकर भी e-kyc करवा सकते हैं. इसके लिए किसान के मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है, अगर आधार नंबर लिंक नहीं है तो पहले मोबाइल नंबर को आधार नंबर से लिंक करा लें उसके बाद e-kyc करा सकते हैं. 

E-kyc करने की प्रक्रिया 
सबसे पहले pmkisangov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
वेबसाइट में e-kyc का ऑप्शन चुनना होगा
यहां पर आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
मोबाइल नंबर दर्ज होते ही उस पर एक OTP आएगा जिसे आपको बॉक्स में दर्ज करना होगा 
OTP दर्ज करने के बाद  e-kyc की प्रक्रिया पूरी जाएगी 

प्रधानमंत्री किसान सम्मा निधि योजना में पिछली बार से यह बदलाव किया गया है. जहां योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को E-kyc कराना जरूरी है. किसान E-kyc कराकर अपना करंट स्टेट्स (वर्तमान स्थिति) भी चेक कर सकते हैं. 

स्टेट्स चेक करने की प्रोसेस
इसके लिए सबसे पहले pmkisangov.in की ऑफिशियल वेबसाइट जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा. इसके बाद किसान को अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी पोर्टल में दर्ज करनी होगी. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा. जहां आपको आपकी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी. ऐसे में जिन किसानों ने अब तक e-kyc की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, वह 31 जुलाई तक यह प्रक्रिया पूरी कर ले ताकि उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिलता रहे.

लापरवाही में गई जान! शिवनाथ नदी में बहे 5 लोग अभी तक नहीं मिले

Trending news