Pakistan Economic Crisis: भारत से दुश्मनी पाकिस्तान को पड़ रही भारी, MP का गेहूं छोड़ दूसरे देशों से खरीद रहा महंगा अनाज
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1523150

Pakistan Economic Crisis: भारत से दुश्मनी पाकिस्तान को पड़ रही भारी, MP का गेहूं छोड़ दूसरे देशों से खरीद रहा महंगा अनाज

Inflation In Pakistan: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते पाकिस्तान बेहद ऊंचे दामों पर गेहूं खरीद रहा है. इस वजह से पाकिस्तान में अनाज के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं और महंगाई से लोगों की हालत खराब है.

Pakistan Economic Crisis

Inflation In Pakistan: पड़ोसी राज्य पाकिस्तान की हालत इस समय बहुत ज्यादा खराब है. पाकिस्तान में कई समय से खाने के भी लाले पड़ गए हैं और इसी के चलते पाकिस्तान, रूस और यूक्रेन जैसे कई देशों से अपने देश में खाद्यान्न की पूर्ति करता है. गौरतलब है कि इन दोनों देशों में युद्ध के चलते गेहूं की कीमत बढ़ी हुई है और इसी के चलते है पाकिस्तान बहुत ज्यादा कीमतों में गेंहू की खरीदी कर रहा है. इस वजह से पाकिस्तान में अनाज के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है और महंगाई से लोगों की हालत खराब है.

आपको बता दें कि अगर पाकिस्तान भारत के साथ अपने संबंध सही रखता तो उसकी हालत इतनी खराब नहीं होती क्योंकि भारत यूएई, कतर, ओमान, श्रीलंका जैसे देशों को किफायती रेट पर गेहूं निर्यात रहा है और भारत से खराब संबंधों के चलते पाकिस्तान अपना नुकसान करते हुए महंगे रेट पर गेहूं खरीद रहा है.

मध्यप्रदेश के गेहूं की गुणवत्ता बहुत अच्छी
अगर आप मध्य प्रदेश के हैं या मध्य प्रदेश के बाहर के हैं तो आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि एमपी के गेहूं की गुणवत्ता कितनी बेहतरीन है. बता दें कि देश के कई राज्यों में मध्यप्रदेश का गेहूं जाता है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में गेहूं का उत्पादन बहुत मात्रा में होता है. साथ ही मध्यप्रदेश के गेहूं की गुणवत्ता बहुत अच्छी है.वर्ष 2021 में भी मध्यप्रदेश गेहूं उपार्जन में देश में नंबर वन रहा है.मध्यप्रदेश को लगातार सात बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिल चुका है.इसके साथ ही मध्यप्रदेश 16.37 लाख हेक्टेयर क्षेत्र पर जैविक खेती कर रहा है.

MP News: 14 साल बाद रिहा हुआ ददुआ डकैत का राइट हैंड राधे,अब जेल से निकलकर करेगा ये काम

पाकिस्तान के लोग एमपी जैसे राज्यों का गेहूं खा नहीं सकते
मप्र के शरबती गेहूं को गोल्डन ग्रेन भी कहा जाता है. मध्य प्रदेश के मालवा में गेहूं की बेहतरीन खेती होती है.मप्र के शरबती गेहूं की कीमत बाजार में सामान्य गेहूं से काफी अधिक होती है. यहां तक कि दिल्ली जैसे बड़े शहरों में लोग इसका आटा महंगे दामों में खरीदते हैं.इतना ही नहीं मप्र का शरबती गेहूं दुनिया के कई देशों में जाता है. ऐसे में यह बात भी कही जा सकती है कि भारत से दुश्मनी लेकर पाकिस्तान महंगी कीमतों में तो गेहूं खरीद ही रहा है.साथ ही साथ वहां के लोग चाहते हुए भी एमपी जैसे राज्यों का अच्छी क्वालिटी का गेहूं खा नहीं सकते हैं.

Trending news