CM मोहन के निर्देश पर शैक्षणिक भ्रमण का मौका, चंदेरी, सांची जैसी जगहों का दीदार करेंगे MP के छात्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2420126

CM मोहन के निर्देश पर शैक्षणिक भ्रमण का मौका, चंदेरी, सांची जैसी जगहों का दीदार करेंगे MP के छात्र

 MP News: मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालय और कॉलेज विद्यार्थियों को अब जनभागीदारी समिति के माध्यम से ऐतिहासिक स्थलों और संग्रहालयों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देश पर उच्च शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया है.

 

 

CM मोहन के निर्देश पर शैक्षणिक भ्रमण का मौका, चंदेरी, सांची जैसी जगहों का दीदार करेंगे MP के छात्र

Bhopal News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देशानुसार प्रदेश के छात्रों को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने के लिए एक नई पहल की गई है. अब विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्र जनभागीदारी समिति के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न संग्रहालयों और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. इस पहल से विद्यार्थियों को न केवल इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी मिलेगी बल्कि उनका ज्ञान भी बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: इंदौर में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत! DAVV के प्रोफेसर ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

CM मोहन के निर्देश पर शैक्षणिक भ्रमण का मौका
दरअसल, मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब जनभागीदारी समिति के खर्चे पर खजुराहो, सांची, चंदेरी, उज्जैन, इंदौर के राजवाड़ा और प्रदेश के जिला स्तरीय संग्रहालयों का भ्रमण कराया जाएगा, जिसके आदेश जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने 21 जून को संस्कृति विभाग की समीक्षा बैठक ली थी. सीएम ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को अपनी विरासत और सांस्कृतिक चेतना से अवगत कराने के उद्देश्य से पुरातत्व संग्रहालयों का शैक्षणिक भ्रमण कराने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को दिशा-निर्देश जारी किए थे. उच्च शिक्षा विभाग ने दो महीने बाद आदेश जारी किया है.

यह भी पढ़ें: सिर पाताल, पैर आसमान में! क्या है इंदौर में हनुमान जी की इस अनोखी उल्टी मूर्ति का रहस्य

7 राज्य स्तरीय संग्रहालय
प्राचार्य अब भ्रमण का वार्षिक कैलेंडर तैयार करेंगे. पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर इस दिशा में काम करेंगे. जिसके बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेज के छात्र जल्द ही जनभागीदारी समिति निधि के तहत राज्य, जिला, स्थानीय और स्थल स्तरीय संग्रहालयों का शैक्षणिक भ्रमण करेंगे. बता दें कि प्रदेश में 7 राज्य स्तरीय संग्रहालय हैं जिनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, छतरपुर, सतना, उज्जैन शामिल हैं. इसके अलावा 14 जिला स्तरीय संग्रहालय हैं. 8 स्थानीय स्तर के संग्रहालय हैं और 5 स्थल संग्रहालय हैं.

रिपोर्ट- राहुल राठौर

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news