Omicron Sub Variants: भारत में मिले ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट, विदेश से आए लोगों में पाए गए लक्षण
Advertisement

Omicron Sub Variants: भारत में मिले ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट, विदेश से आए लोगों में पाए गए लक्षण

Omicron Sub Variants in India: देश में कोरोना (Corona) महामारी फिर दस्तक दे चुकी है. हाल में मिली जानकारी से पता चला है कि ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट पाए गए हैं. हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप को लगे टीके इस पर प्रभावी है.

Omicron Sub Variants: भारत में मिले ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट, विदेश से आए लोगों में पाए गए लक्षण

Omicron sub variants: चीन में कोरोना (corona) महामारी ने एक बार फिर दस्तक दे चुकी है. दुनिया भर में इसके मामले बढ़ रहे हैं. जिसके चलते भारत देश (India country)में भी किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है. एयरपोर्ट और बंदरगाह से आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच की जा रही है. जांच के दौरान पाया गया कि ओमिक्रॉन के 11 सब-वेरिएंट्स (11 sub-variants of Omicron)  मिलने की पुष्टी हुई है.

गृह मंत्रालय ने दी जानकारी
गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार ये पता चला है कि 24 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक विदेशों से आए हुए 19,227 यात्रियों की स्कैनिंग की गई है. जिसके बाद ये पता चला है कि इनमें से 124 लोग पॉजिटिव पाए गए थे जिन्हे आइसोलेट कर दिया गया है. साथ ही साथ आपको बता दें कि इन संक्रमितों में 11 सब- वेरिएंट भी पाये गए हैं. 

XBB वेरिएंट्स पसार रहा है पैर
XBB की बात करें तो यह तेजी से दुनिया में पांव पसार रहा है. बता दें कि पाए गए 11 सब-वेरिएंट में सबसे ज्यादा  XBB 1, 2, 3, 4,5 की संख्या है. इसके अलावा CH1.1, CH.1.1.1, BF.7.4.1, BB3, BQ1.122, BQ 1. 1.5 और BA.5, BQ 1.1 के लक्षण भी संक्रमितों में देखने को पाये गए हैं. लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि इन वेरिएंट्स पर भारतीय टीके का असर काफी ज्यादा प्रभावी है. इन  वेरिएंट्स का संक्रमितों पर कोई खास असर देखने को नहीं मिला है. बता दें कि इसके अलावा एक्सपर्ट्स ने बताया कि हमारे टीके प्रभावी है. हमें कोई भी नई वैक्सीन की जरूरत नहीं महसूस हो रही है.

65 फीसदी  हो गए है XBB वेरिएंट्स के मामले
चीन अमेरिका जापान सहित कई देशों में एक बार फिर कोरोना का भयावह मंजर देखा जा रहा है. हालांकि गनीमत ये है कि भारत देश में इसका विकराल रूप नहीं देखने को मिल रहा है. लेकिन देश में XBB वेरिएंट्स के मामलों मे 65 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है. सबसे ज्यादा उत्तर भारत में  XBB के मामले देखे जा रहें है. 

आपको बता दें कि नवंबर महीने में जितने भी मामले मिले थे उनमें सबसे ज्यादा तीन चौथाई मामले  XBB वेरिएंट के पाये गए थे लेकिन अब लगातार इसके मामले में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. ये वेरियंट समय - समय पर डोमिनेंट होता है और या  तो ज्यादा स्प्रेड हो जाता है. इस समय 65 फीसदी मामले इसी के हैं.

Trending news