Nirjala Ekadashi 2023 Date: निर्जला एकादशी कब है 30 या 31 मई? जानिए सही तिथि व पारण टाइम
Advertisement

Nirjala Ekadashi 2023 Date: निर्जला एकादशी कब है 30 या 31 मई? जानिए सही तिथि व पारण टाइम

Nirjala Ekadashi Kab Hai: साल के 12 महीने में पड़ने वाली 24 एकादशी में निर्जला एकादशी का विशेष महत्व है. इस साल निर्जला एकादशी व्रत के तिथि को लेकर लोगों के बीच कन्फ्यूजन की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में आइए जानते हैं एकादशी व्रत की सही तिथि...

Nirjala Ekadashi 2023 Date: निर्जला एकादशी कब है 30 या 31 मई? जानिए सही तिथि व पारण टाइम

Nirjala Ekadashi 2023 Date Shubh Muhurt: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. साल में कुल 24 एकादशी होती है. सभी एकादशी का अपना अलग महत्व है. लेकिन ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली निर्जला एकादशी का सर्वाधिक महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी का बिना अन्न-जल ग्रहण किए व्रत रखता है, उसे साल में पड़ने वाली सभी एकादशी का फल मिलता है. इस साल कब रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत और कब है पारण आइए जानते हैं.

कब है निर्जला एकादशी
हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 30 मई मंगलवार को दोपहर 01 बजकर 07 मिनट से शुरू हो रही है. जिसका समापन अगले दिन 31 मई दिन बधवार को दोपहर 01 बजकर 45 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए एकादशी का व्रत 31 को ही रखा जाएगा.

निर्जला एकादशी पारण टाइम
एकादशी व्रत में पारण का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग एकादशी व्रत में समय से पारण नहीं करते हैं, उन्हें व्रत का फल नहीं मिलता है. निर्जला एकादशी व्रत का पारण 01 जून को सबह 05 बजकर 24 मिनट से लेकर 08 बजकर 10 मिनट तक है. इस शुभ महूर्त में आप भी पारण कर सकते हैं.

एकादशी व्रत पूजा विधि
इस दिन सुबह ब्रम्ह मुहूर्त में उठने के बाद स्नान करें. इसके बाद पीले वस्त्र धारण करें. इसके बाद भगवान विष्णु का स्मरण करें. इस दिन पूजा के दौरान भगवान विष्णु को पीला पुष्प और पीली मिठाई अर्पित करें. इसके बाद श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से भगवान श्री हरि विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 

ये भी पढ़ेंः Astro Tips: तिजोरी में ये चीजें रखते ही प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, खूब आएगा धन

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news