Mahakal Temple: महाकाल में बनाई Reels तो अब खैर नहीं..... नई गाइडलाइन जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2195031

Mahakal Temple: महाकाल में बनाई Reels तो अब खैर नहीं..... नई गाइडलाइन जारी

Ujjain News: श्री महाकालेश्वर मंदिर में रील बनाने पर प्रतिबंध लग चुका है. श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति की ओर से यह फैसला लिया गया है. अगर कोई मंदिर में रील बनाते हुए दिखा तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.   

Mahakal Temple: महाकाल में बनाई Reels तो अब खैर नहीं..... नई गाइडलाइन जारी

Reel Ban in Mahakal Temple: मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दर्शन में आए श्रद्धालुओं के लिए तो कई नियम बने है, लेकिन होली में हुए हादसे के बाद से सभी नियमों पर अमल होना शुरू हो गया है. महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने मंदिर के नियमों ने बडे़ बदलाव किए हैं. अब श्री महाकालेश्वर मंदिर में रील बनाने पर प्रतिबंध लग चुका है. अगर कोई भक्त मंदिर में रील बनाता हुआ दिखाई दिया तो पहले उसे समझाया जाएगा. यदि कोई दर्शनार्थी फिर भी नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की होगी. 

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के एडमिनिस्ट्रेटर मृणाल मीना ने मंदिर में रील पाबंदी करने के निर्देश दिए हैं. मीना का कहना है कि श्रद्धालुओं को अच्छी से अच्छी व्यवस्था मिले. इसके लिए प्रयासरत हैं. इसके बाद भी श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है. अब ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. महाकालेश्वर मंदिर परिसर में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंधित है. कई श्रद्धालु इन नियमों का उल्लंघन करते हैं. ऐसा करने पर अगर कोई सुरक्षाकर्मी रोकता है तो उसके साथ मारपीट तक करते हैं. ऐसे लोगों को पहले समझाइश दी जाएगी. अगर नहीं मानते हैं तो दंडात्मक कार्रवाई भी होगी. 

रील्स बनाने पर हुआ था विवाद  
दरअसल, 2 दिन पहले श्री महाकालेश्वर मंदिर की सुरक्षाकर्मी शिवानी पुष्पद, संध्या प्रजापति, संगीता चांगेसिया ने मंदिर परिसर के प्रतिबंधित क्षेत्र में रील बनाए जाने पर पांच महिला श्रद्धालु को मना किया था. इसके बाद सुरक्षाकर्मियों की बात समझने के जगह श्रद्धालु महिलाएं उनके साथ ही मारपीट करने लगी थीं. मारपीट का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया. सुरक्षाकर्मी शिवानी पुष्पद की शिकायत पर थाना महाकाल में नागदा की रहने वाली पलक चौहान, परी चौहान और अन्य के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज किया गया है. 

ये भी पढ़ें-  देश भर में चैत्र नवरात्रि की धूम, मैहर वाली माता के भक्त अपनों को भेजें ये शुभकामनाएं 

पुजारियों का कहना है कि रील बनाना आपत्तिजनक 
मंदिर में मोबाइल का उपयोग रोकने को लेकर पहले से नियम बने हुए हैं, लेकिन इसका पालन कभी ठीक तरीके से नहीं होता था. यही कारण है कि कई बार मंदिर में श्रद्धालुओं की ओर से फिल्मी गानों पर बनाई हुई रील से बड़ा बखेड़ा भी खड़ा हो गया था. एक युवती ने गर्भगृह में बाबा महाकाल का अभिषेक करते हुए रील बनाया था. वहीं एक युवती ने मंदिर के परिसर में नाचते हुए. महाकाल मंदिर में वीडियो शूट करने पर पुजारियों ने आपत्ति भी जताई थी. उनका कहना है कि फिल्मी गानों पर वीडियो को मंदिर से जोड़कर बनाना गलत है.

Trending news