Mahakal Lok: महाकाल का दर्शन करेंगे नेपाल के PM 'प्रंचड', जानिए दोनों देश की समानताएं और संस्कृति
Advertisement

Mahakal Lok: महाकाल का दर्शन करेंगे नेपाल के PM 'प्रंचड', जानिए दोनों देश की समानताएं और संस्कृति

MP News: नेपाल के प्रधानमंत्री  पुष्प कमल दहल प्रचंड आज से 4 दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं. दो जून को वे इंदौर में आयोजित कार्यक्रम के बाद उज्जैन के बाबा महाकाल का दर्शन और महाकाल लोक का भ्रमण करेंगे. 

फाइल फोटो

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ( Pushpa Kamal Dahal Prachanda) भारत यात्रा पर आने वाले हैं. यात्रा के दौरान 2 मई को वें इंदौर (indore) में आयोजित कार्यक्रम के बाद बाबा महाकाल (mahakal darshan) के दर्शन लाभ लेने धार्मिक नगरी उज्जैन (ujjain) पहुचेंगे. जहां वे गर्भ गृह में जलाभिषेक पंचाभिषेक कर आशीर्वाद लेंगे और श्री महाकाल लोक भी देखेंगे. नेपाल के प्रधानमंत्री की अगवानी अब तक के कार्यक्रम अनुसार प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल करेंगे. 

श्री महाकाल लोक के नंदी द्वारा पर पीएम का स्वागत होगा. एसपी सचिन शर्मा ने कहा कि 1000 से अधीक का पुलिस बल जिसमें कर्मचारी अधिकारी शामिल है सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे. बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' चीन के बहुत करीबी मानें जाते हैं. ये इसके पहले कई बार भारत विरोधी बयान दिए हैं.

जानिए नेपाल की परंपरा
बताया जाता है कि नेपाल में परंपरा है कि जो भी नेता वहां का प्रधानमंत्री बनता है वो अपने विदेशी यात्राओं की शुरुआत भारत से ही करता है. हालांकि 2008 में राजशाही खत्म होने के बाद जब पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' प्रधानमंत्री बने तो वे सबसे पहले चीन पहुंचे. प्रंचड पिछले दिसंबर में नेपाल के तीसरी बार प्रधानमंत्री बने. 

समझिए दोनों देश की समानताएं
नेपाल भारत का एक महत्वपुर्ण पड़ोसी देश है. सदियों से चले आ रहे भौगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों के कारण इन दोनों देशों की विदेश नीति बहुत महत्वपुर्ण है. इन दोनों देशों के बीच सबसे खास बात यह है कि दोनों देश न केवल एक खुली सीमा और लोगों की निर्बाध आवाजाही साझा करते हैं, बल्कि विवाह और पारिवारिक संबंधों के माध्यम से भी उनके बीच घनिष्ठ संबंध हैं, जिन्हें रोटी-बेटी का रिश्ता के नाम से जाना जाता है.

भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार और विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है. नेपाल 5 भारतीय राज्यों- उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के साथ सीमा साझा करता है. इसलिये सांस्कृतिक और आर्थिक आदान-प्रदान का एक महत्त्वपूर्ण बिंदु माना जाता है.

तैयारी को लेकर अधिकारियों ने किया मंदिर व रुट का दौरा
प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थल अवलोकन कर व्यवस्था हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये. प्रशासनिक अधिकारियों ने इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री के प्रस्तावित महाकाल लोक रूट एवं श्री महाकालेश्वर मन्दिर दर्शन व्यवस्था का अवलोकन किया. अधिकारियों ने श्री महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण कर कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की लापरवाही न हो, इस सम्बन्ध में भी सम्बन्धितों को दिशा-निर्देश दिये. दौरे के दौरान नगर निगम आयुक्त रोशन सिंह, एडीएम अनुकूल जैन, स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष पाठक, प्रशासक संदीप सोनी, एसडीएम कल्याणी पाण्डे, लोक निर्माण विभाग के ईई जीपी पटेल आदि भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ेंः MP Politics: एमपी की राजनीति में 'अमूल' की एंट्री, इलेक्शन में गुजरात के अमूल का मुद्दा भुनाने का बना प्लान

Trending news