MP Weather Update: सर्दी और कोहरे से राहत इस दिन हो जाएगी खत्म! बारिश के साथ आएगी आफत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1525188

MP Weather Update: सर्दी और कोहरे से राहत इस दिन हो जाएगी खत्म! बारिश के साथ आएगी आफत

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फिलहाल के लिए ठंड से कुछ राहत मिली है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक बार फिर तापमान गिरने लगा है. इस बीच देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी हुआ है. ऐसे में दोनों ही प्रदेश में मकर संक्रांति (Makar Sankranti)  के बाद ठंड बढ़ सकती है. जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Weather Forecast) क्या कहता है.

MP Weather Update: सर्दी और कोहरे से राहत इस दिन हो जाएगी खत्म! बारिश के साथ आएगी आफत

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दो दिन के लिए ठंड से कुछ राहत मिली है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में तापमान गिर गया है. मौसम विभाग की मानें तो ये राहत ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाली है. 14 जनवरी यानी मकर संक्राति (Makar Sankranti) पर फिर से तापमान में गिरावट होगी. यानी लोहड़ी और संक्रांति दोनों ही त्यौहार खासी ठंड में बीत सकते हैं. इस बीच देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) भी जारी किया गया है.

कैसा रहेगा अगला हफ्ता?
अभी एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में है. इस कारण उत्तरी राज्यों में बर्फबारी होने लगी है. जो अगले कुछ दिनों में बारिश का रूप ले लेगी. उत्तरी इलाकों में जैसे ही बारिश होगी. इसका असर मध्य भारत में देखने को मिलेगा. जानकारों की मानें तो ऐसा 14-15 जनवरी तक हो सकता है. वहीं संभावना जताई जा रही है मध्य प्रदेश के किछ हिस्सो में भी बारिश हो सकती है. इसका असर ठंड में पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Weight Gain Tips। क्या दुबलेपन से हैं परेशान? ठंडियों में घर बैठे ऐसे बढ़ाएं वजन

बीते 24 घंटे में कैसा रहा मौसम
मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रही ठंड से मिली राहत के कारण पिछले 24 घंटे में मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला. हालांकि, ज्यादातर जिलों का तापमान अभी भी सिंगल डिजिट वाला ही है. बुधवार को दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, उमरिया 4.7 डिग्री के तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा. ग्वालियर, दतिया के कुछ इलाकों में कोहरा देखने को मिला.

VIDEO: लैला गाने पर पहाड़ी हिरण का डांस, वायरल हुआ कुलांचे भरने का वीडियो

कल खोले गए थे भोपाल में स्कूल
बता दें ठंड के कम होने के कारण भोपाल समेत कई जिलों में स्कूलों को दोबारा से खोलने के आदेश दिए गए हैं. बुधवार को भोपाल कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश दिया था. सबसे बड़ी बात की स्कूलों के समय में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया था. हालांकि, अभी भी कई जिले ऐसे हैं जहां अभी स्कूलों को बंद रखा गया है. वहां का प्रशासन अभी पारे में और गिरावट का इंतजार कर रहा है.

Roasted Gram Benefits: 50 ग्राम भुना चना 7 दिन में पुरुषों में दिखाएगा कमाल, जानें रोजाना खाने के फायदे

छत्तीसगढ़ में ठंड का सितम
एक तरफ मध्य प्रदेश में भीषण ठंड से राहत मिली है. वहीं छत्तीसगढ़ में सर्दी अपना सितम दिखाने लगी है. प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है. यानी पूरे प्रदेश का तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री कम है. प्रदेश में सबसे कम तापमान 6.1 डिग्री कोरिया में दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर में 12.6 डिग्री, बिलासपुर में 11.3, पेंड्रारोड में 9.8, अंबिकापुर में 8.2, जगदलपुर में 9.4, दुर्ग में 9.4 और राजनांदगांव में 12.5 डिग्री दर्ज किया गया.

Theft in Temple: देवी दरबार में चोरों का धाबा, सामने आया आनंदेश्वर मंदिर का CCTV वीडियो

सावधान रहने की जरूरत
चूंकी कोहरा और ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें. किसान वैज्ञानिकों की सलाह से फसल की सुरक्षा के लिए उपाय करें.

Trending news