MP Weather Update: मध्य प्रदेश में सर्दी का सितम! लगातार गिर रहा तापमान, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम
Advertisement

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में सर्दी का सितम! लगातार गिर रहा तापमान, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब मैंडूस तूफान (Cyclone Mandous) का असर हट चुका है. कुछ दिनों में हुई बारिश के बाद ठंड में बढ़ोतरी हो रही है. अब माना जा रहा है की दोनों प्रदेशों में पिछले रिकॉर्ड टूटने लगेंगे.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में सर्दी का सितम! लगातार गिर रहा तापमान, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

MP Weather Forecast: पिछले दिनों पहाड़ी इलाकों के सर्द हवाओं के कारण बढ़ी ठंड के बीच मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandous) के कारण कई इलाकों में बारिश हुई. अब तूफान का असर कम होने से बादल छंटने लगे हैं तो गलन बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक एमपी के तापमान में लगातार गिरावट हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में भी ठंडी में इजाफा देखने को मिलेगा.

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम
राजधानी भोपाल में ठंडी हवाओं का खासा असर देखने को मिल रहा है. रात के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी प्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है और मौसम में नमी भी नहीं है. इसी कारण अगले तीन दिनों तक तापमान में लगातार गिरावट जारी रहेगी. कुछ यहा हाल प्रदेश के ज्यादातर जिलों में देखने को मिलेगा.

ये भी बढ़ें: दमोह में हिंदू आस्था पर अटैक! शमशेर ने खंडित की शिवलिंग, तनाव के बाद सिचुएशन अंडर कंट्रोल

पूर्वानुमान है कि सोमवार को राजधानी भोपाल में आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. पारा दिन में 26 और रात में 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. हवा की गति 12 किमी प्रति घंटा के आसपास रहेगी. बीते रोज की बात करें तो प्रदेश में सबसे ठंडा नौगांव और उमरिया रहा. यहां पारा 5 डिग्री के आसपास पहुंच गया.

Bandar Ka Video: नटखट बंदर को स्कूल में मिल गया दाखिला! ड्रेस पहनकर कुछ ऐसे चलाई साइकिल

छत्तीसढ़ में कड़ाके की ठंड
उत्तर भारत से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा का उत्तर छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. अंबिकापुर, पेंड्रारोड से लेकर कवर्धा के पहाड़ी इलाकों में तापमान 6 से 7 डिग्री तक पहुंच गया है. कबीरधाम जिले में सबसे कम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया है. जबकि जशपुर में 6.6, कोरिया में 7.6, अंबिकापुर में 7.2, पेंड्रारोड़ में 9.6, रायपुर में 13.0, बिलासपुर में 13.2, जगदलपुर में 12.6, दुर्ग में 13.6, राजनांदगांव में 13.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. आने वाले दिनों में इसमें आर इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: यही है निवेश का सही मौका! सोने-चांदी के दामों में आई स्थिरता, जानें आज के भाव

किसान और आम लोग मानें ये सलाह
बारिश और ठंड के कारण इन दिनों सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि घर से निकलते समय गर्म कपड़े जरूर पहने और अपने डाइट का ध्यान रखें. वहीं किसान अपनी फसलों का ध्यान रखे. खासतौर से जिनका अनाज मंडी जाने के लिए रखा हुआ है उसे पानी से बचाएं और मंडी जाते समय वाहन में पर्याप्त इंतजामात करें.

VIDEO: कभी नहीं सुनी होगी कुत्ते की ऐसी आवाज! बार-बार VIDEO देख रहे हैं लोग

Trending news