MP Weather News: मध्य प्रदेश को मिली ठंड से राहत, अब इस दिन से सताएगी गर्मी
Advertisement

MP Weather News: मध्य प्रदेश को मिली ठंड से राहत, अब इस दिन से सताएगी गर्मी

MP Weather News: मध्य प्रदेश में अब धीरे-धीरे ठंड से राहत मिलने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो तीन दिन में तापमान 3 डिग्री बढ़ेगा. हालांकि, उसके बाद हल्की ठंड आएगी और फिर 18 फरवरी के आसपास प्रदेश में गर्मी शुरू हो जाएगी.

MP Weather News: मध्य प्रदेश को मिली ठंड से राहत, अब इस दिन से सताएगी गर्मी

MP Weather News: भोपाल। ठंड की रवानगी के साथ ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में तापमान में बढ़ोत्तरी का दौर जारी है. अधिकतर जिलों का तापमान 11 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. हालांकि, बीते 24 घंटे में 8 डिग्री के साथ रायसेन सबसे ठंडा जिला रहा. मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले एक दो दिन में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है. इससे प्रदेश में गर्मी का ऐहसास होगा. ऐसे मौसम में बीरारियों से सतर्क रहने की भी जरूरत है.

क्यों बदल रहा है मौसम
ज्यादातर जिलों में धूप निकलने से ठंडक कम हो रही है. बस सुबह-शाम के हल्की सर्दी लग रही है. हवाओं ने अपना रुख बदलते हुए दक्षिण-पूर्वी हो गाया है. इससे कर् जिलों में दिन का पारा 30 डिग्री के ऊपर चला गया है.

पिछले 24 घंटे कैसा रहा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 6 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. पचमढ़ी में पारा 5.6 डिग्री सेल्सियस, दतिया 9.5 डिग्री सेल्सियस, राजगढ़ 8.5 डिग्री सेल्सियस, रायसेन 8 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन 9 डिग्री सेल्सियस, उमरिया 9.7 डिग्री सेल्सियस और रीवा में 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बड़े शहरों के अधिकतम तापमान की बात करें तो 33 डिग्री के साथ खरगोन सबसे गर्म जिला रहा. राजधानी भोपाल का तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, इंदौर में 27.8 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर 26.1 डिग्री, ग्वालियर में 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दो दिन बाद गिरेगा पारा
मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक किसी तरह की कोई चेतावनी नहीं है. हालांकि, उसके बाद एक बार फिर प्रदेश का तापमान बढ़ सकता है. उसके बाद 18 फरवरी, 2023 तक पूर्वी मध्यप्रदेश के अनेक हिस्सों में तापमान तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. इसके बाद से प्रदेश में गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा और अब तक ठंड से परेशान लोग गर्मी से गरेशान होने लगेंगे.

Trending news