मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बरसात, सीएम शिवराज ने दिए अहम निर्देश
Advertisement

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बरसात, सीएम शिवराज ने दिए अहम निर्देश

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बनने लगी है. ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों से बात कर हर जिले की स्थिति की समीक्षा की है. सीएम ने सभी कलेक्टरों से आवश्यक दिशा निर्देश उठाने की बात कही है. 

मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बरसात, सीएम शिवराज ने दिए अहम निर्देश

भोपाल। मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो रही है. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में लगातार हो रही बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, कई जिलों में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बनने लगी है. वहीं मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं बारिश के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी अलर्ट हो गए हैं, सीएम ने सभी जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर प्रत्येक जिले में बारिश से उत्पन्न हो रही स्थिति की समीक्षा की है. 

कई जिलों में छुट्टी 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निरंतर स्टेट सिचुएशन रूम से सभी जिलों के संपर्क में हैं, उन्होंने आज सुबह मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से फोन पर चर्चा कर हर जिले के हिसाब से आवश्यक दिशा निर्देश उठाने की बात कही है. वहीं राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश के बाद छुट्टी के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने आज सुबह नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर, कलेक्टर से चर्चा कर जिले की जानकारी ली. इसके अलावा उन्होंने रायसेन, विदिशा और भोपाल जिले के कलेक्टरों से फोन पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए हैं. सबसे ज्यादा बारिश इन्ही जिलों में हो रही है. 

प्रदेश के लगभग सभी डैमों के गेट खुले 
वहीं लगातार बारिश होने के कारण प्रदेश के लगभग सभी डैमों के गेट खोल दिए गए हैं. बरगी, बारना, तवा डैम के गेट खोलने के कारण नर्मदा नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में सीएम शिवराज ने नर्मदा नदी के जिले वाले सभी कलेक्टरों को अलर्ट रहने की बात कही है. सीएम ने कलेक्टर्स से कहा कि हमारे प्रयास हैं कि हम डैम से रेगुलेटेड कर पानी छोड़ रहे हैं, जिससे कोई अप्रिय स्थिति ना बने. जल स्तर बढ़ने और लगातार बारिश के कारण नर्मदा नदी के केचमेंट एरिया के जिलों को अलर्ट किया गया है. 

सीएम शिवराज की जनता से अपील 
सीएम शिवराज ने कहा कि नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में लगातार तेज बारिश के कारण नर्मदा और बेतवा में जलस्तर बढ़ रहा है,  हम निरंतर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बांधों में जलभराव की स्थिति की समीक्षा कर नियंत्रित तरीक़े से गेट खोलकर नर्मदा और बेतवा के जलस्तर को सामान्य रखने का प्रयास कर रहे हैं. मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि ज़िला प्रशासन के द्वारा जिन निचली बसाहट के गांवों और बस्तियों को ख़ाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जाये, उसका पालन अवश्य करें. प्रदेश में लगातार हो रही वर्षा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और निरंतर स्टेट सिचुएशन रूम के संपर्क में हूं. आज प्रात: मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से फोन पर चर्चा की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से अपील की है कि लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन जो निर्देश दे रहा है, अलर्ट जारी कर रहा है , जनता उन निर्देशों का पालन कर अपना सहयोग करें. क्योंकि जनता की सुरक्षा सबसे पहले हैं. 

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश 
मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिनों से लगातार तेज बारिश हो रही हैं. जिससे प्रदेश की सभी बड़ी नदियां नर्मदा, चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा उफान पर हैं. इसके अलावा छोटी नदियां और नाले भी उफान पर है. जिससे इन नदियों पर बने सभी डैमों के गेट खोलने पड़े हैं. ऐसे में कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बन गई है. राजधानी भोपाल में भी पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है, जिससे राजधानी में कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई है. 

आज इन जिलों में तेज बारिश के आसार 
एमपी में बारिश का दौर जारी रहने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज ओर येलो अलर्ट जारी किया है.  इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम संभाग में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी क‍िया गया है. जबलपुर, शहडोल, सागर, भोपाल संभाग में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

Trending news