Sea Plane in mp: MP में जल्द उड़ेंगे सी-प्लेन, ये 7 स्थान हुए तय, जानिए इस प्लेन की खासियत
Advertisement

Sea Plane in mp: MP में जल्द उड़ेंगे सी-प्लेन, ये 7 स्थान हुए तय, जानिए इस प्लेन की खासियत

मध्यप्रदेश में लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसी को देखते हुए अब एमपी में सी-प्लेन उड़ाने को लेकर चर्चा जोरों पर है. इसे लेकर केंद्र ने एमपी सरकार को प्रस्ताव भेजा है. जानिए

Sea Plane in mp: MP में जल्द उड़ेंगे सी-प्लेन, ये 7 स्थान हुए तय, जानिए इस प्लेन की खासियत

भोपाल: शिवराज सरकार (shivraj sarkar) पर्यटन को बढ़ावा (mp tourism) देने में हर संभव कोशिश कर रही है, और पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार अब इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, और जबलपुर सहित एमपी के 7 स्थानों पर  सी प्लेन (Sea Plane) चलाने का निर्णय लिया गया है. इसे लेकर जल्द ही शिवराज सरकार के पास प्रस्ताव आएगा और अगर इस पर मुहर लगती है, तो फिर जल्द ही सी-प्लेन की शुरुआत मध्यप्रदेश में हो जाएगी.

गौरतलब है कि इस साल मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड पर्यटकों (tourists) की संख्या में इजाफा हुआ है. लोग एमपी की नई चीजों और ऐतिहासिक जगहों का दीदार कर रहे हैं. ऐसे में अगर अब सी प्लेन की शुरुआत होती है, तो इससे न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि सैलानियों की संख्या में इजाफा भी होगा.

इस प्रसिद्ध शिव मंदिर में 'श्रीराम' रोजाना बंदरों को करवाते हैं अनोखा भोज, जानिए

गुजरात में हुई थी शुरुआत 
बता दें कि सबसे पहले सी-प्लेन की शुरुआत गुजरात के अहमदाबाद से हुई थी. 2019 में पीएम मोदी इसी सी-प्लेन से चुनावी सभा को संबोधित करने के लिए आए थे. अब इसी की तर्ज पर एमपी में शुरुआत की जा रही है.

जानिए सी-प्लेन की खासियत 
न्यूज 18 में छपि खबर के मुताबिक पर्यटन विभाग के सहायक निर्देशक आरके मिश्रा ने बताया कि सी-प्लने की खासियत ये है कि भूमि और पानी दोनों में आसानी से उड़ान भर सकेंगे. इसके लिए हवाई पट्टी की जरूरत नहीं होती है.   इसके लिए सिर्फ फ्लोटिंग जेट्टी बनाने की जरुरत होती हैं.

इन 7 स्थानों पर चलेगा सी प्लेन
- कोलार बांध (भोपाल) से इंदौर और इंदौर से हनुवंतिया  (खंडवा)
- यशवंत सागर बांध (इंदौर) से हनुवंतिया (खंडवा)
- तवा बांध (नर्मदापुरुम) से इंदौर तक 
- तिगरा बांध (ग्वालियर) से भोपाल
- बरगी बांध (जबलपुर) से भोपाल और  भोपाल से इंदौर 
- गांधी सागर (मंदसौर) बांध से इंदौर

Trending news