MP निकाय चुनावः मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ, जानिए BJP-कांग्रेस का हाल
Advertisement

MP निकाय चुनावः मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ, जानिए BJP-कांग्रेस का हाल

MP Nikay Chunav संपन्न हो चुके हैं, पहले और दूसरे चरण के नतीजों के बाद अब मध्य प्रदेश के सभी 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ हो चुकी है. इस बार के चुनाव नतीजे कई मायनों में अलग दिख रहे हैं. जानिए मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों में बीजेपी कांग्रेस की स्थिति.  

MP निकाय चुनावः मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ, जानिए BJP-कांग्रेस का हाल

भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दोनों चरणों के नतीजे आ चुके हैं. निकाय चुनावों को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा था. ऐसे में इस बार के नतीजे कई संकेत देते नजर आ रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश में कुल 16 नगर निगम हैं, जिनमें दो चरणों में चुनाव हुए थे. पिछले चुनाव में सभी 16 नगर निगमों में बीजेपी को जीत मिली थी. लेकिन इस बार परिस्थितियां बदल गई हैं. ऐसे में दोनों चरणों के बाद समझिए मध्य प्रदेश के नगर निगमों की तस्वीर 

मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों में से 9 नगर निगमों में बीजेपी के महापौर प्रत्याशी को जीत मिली है, जबकि पांच नगर निगमों में कांग्रेस के महापौर जीते हैं. तीसरे दल के रूप में पहली बार में ही आम आदमी पार्टी को 1 नगर निगम में जीत मिली है, 1 निर्दलीय प्रत्याशी जीता है. 

भोपाल-बीजेपी 
भोपाल नगर निगम में पहले चरण में चुनाव हुआ था, भोपाल में बीजेपी की मालती राय और कांग्रेस के विभा पटेल के बीच मुकाबला था, जहां चुनाव में बीजेपी की मालती राय को जीत मिली. इस तरह बीजेपी में भोपाल की महापौर सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा. भोपाल में परिषद भी बीजेपी की बनेगी. 

इंदौर-बीजेपी 
देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के नगर निगम चुनाव पर सबकी नजर थी. यहां बीजेपी के पुष्यमित्र भार्गव का मुकाबला कांग्रेस के संजय शुक्ला से था. जहां बीजेपी प्रत्याशी भार्गव ने 1 लाख 20 हजार से भी ज्यादा मतों से चुनाव जीता. यह प्रदेश के सभी 16 नगर निगमों सबसे बड़ी जीत है. ऐसे में भार्गव ने अपनी जीत से इंदौर में बीजेपी के महापौर पद पर कब्जा बरकारर रखा. 

ग्वालियर-कांग्रेस 
ग्वालियर नगर निगम में इस बार उलटफेर हुआ. यहां बीजेपी की सुमन शर्मा का मुकाबला कांग्रेस की शोभा सिकरवार से था, जहां कांग्रेस की शोभा सिकरवार ने बीजेपी प्रत्याशी को हराकर ग्वालियर महापौर की सीट बीजेपी से छीनकर कांग्रेस की छोली में डाल दी. 

जबलपुर-कांग्रेस 
प्रदेश के चौथे बड़े शहर जबलपुर के नतीजे भी इस बार कांग्रेस के पक्ष में गए. जबलपुर में बीजेपी के डॉ. जितेंद्र जामदार का मुकाबला कांग्रेस के जगत बहादुर अन्नू से था. जहां कांग्रेस के जगत बहादुर अन्नू ने जीत दर्ज कर बीजेपी से महापौर का पद छीन लिया. 

उज्जैन-बीजेपी 
उज्जैन नगर निगम महापौर पद पर बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा, यहां बीजेपी के मुकेश टटवाल और कांग्रेस विधायक महेश परमार के बीच मुकाबला था. जहां मुकेश टटवाल ने  महेश परमार को चुनाव हराकर महापौर का चुनाव जीता. पिछले चुनाव में भी यहां बीजेपी की जीत मिली थी. 

सागर-बीजेपी 
बुंदलेखंड अंचल के सागर नगर निगम में भी बीजेपी की जीत मिली. यहां बीजेपी की संगीता तिवारी का मुकाबला कांग्रेस की निधि जैन से था. जहां संगीता तिवारी ने 12 हजार वोटों से चुनाव जीतकर सागर नगर निगम में महापौर पद पर बीजेपी का कब्जा बरकरार रखा. 

सतना-बीजेपी  
सतना नगर निगम में बीजेपी के योगेश ताम्रकार और सतना से कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा के बीच था. जहां चुनाव में बीजेपी के योगेश ताम्रकार ने जीत दर्ज कर सतना में भी महापौर का पद बीजेपी के पक्ष में रखा. पिछले चुनाव में भी बीजेपी को सतना में जीत मिली थी. 

खंडवा-बीजेपी
खंडवा नगर निगम चुनाव में बीजेपी की महापौर प्रत्याशी अमृता यादव और कांग्रेस की आशा मिश्रा के बीच मुकाबला था. जहां बीजेपी प्रत्याशी ने कांग्रेस की आशा मिश्रा को हराकर यहां भी बीजेपी का कब्जा बनाए रखा. पिछले चुनाव में भी बीजेपी को यहां जीत मिली थी. 

बुरहानपुर-बीजेपी
बुरहानपुर नगर निगम में महापौर के चुनाव में बीजेपी की माधुरी पटेल और कांग्रेस की शहनाज ईस्‍माइल आलम के बीच मुकाबला था. जहां कड़े मुकाबले में बीजेपी की माधुरी पटेल ने चुनाव जीतकर महापौर का पद बीजेपी के पास बरकरार रखा. 

छिंदवाड़ा-कांग्रेस 
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस ने इस बार उलटफेर कर दिया. यहां कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी विक्रम अहाके ने बीजेपी के अनंत धुर्वे को हराकर महापौर का पद बीजेपी से छीनकर कांग्रेस की छोली में डाल दिया. 

सिंगरौली-आम आदमी पार्टी 
मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर सिंगरौली नगर निगम में हुआ. जहां आम आदमी पार्टी की महापौर प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों को हराकर एमपी में आप की एंट्री करा दी. उनके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रचार किया था. 

दूसरा चरण 
रतलाम-बीजेपी 
दूसरे चरण में संपन्न हुए चुनाव में रतलाम नगर निगम में बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा, यहां बीजेपी प्रहलाद पटेल ने कांग्रेस के मयंक जाट को चुनाव हराया. 8वें राउंड की काउंटिंग में भाजपा के महापौर प्रत्याशी प्रहलाद पटेल ने 8951 वोटों से जीत गए हैं. 

देवास-बीजेपी 
देवास में महापौर पद के लिए बीजेपी की गीता अग्रवाल और कांग्रेस की विनोदनी व्यास के बीच टक्कर थी, जहां गीता अग्रवाल ने विनोदनी व्यास को हराकर देवास नगर निगम पर भी बीजेपी का कब्जा बनाए रखा. यहां पिछले चुनाव में भी बीजेपी को जीत मिली थी. 

रीवा-कांग्रेस 
दूसरे चरण में रीवा में कांग्रेस ने बड़ा उलटफेर किया. रीवा में कांग्रेस के महापौर प्रत्याशी अजय मिश्रा बाबा ने बीजेपी के प्रबोध व्यास को हराकर चुनाव जीत लिया. रीवा में 24 साल बाद कांग्रेस की वापसी हुई है. पिछले चुनाव में यहां बीजेपी को जीत मिली थी. 

मुरैना-कांग्रेस 
मुरैना नगर निगम में कांग्रेस ने पहली बार जीत दर्ज की है. मुरैना में भाजपा की महापौर प्रत्याशी मीना-मुकेश जाटव और कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलंकी के बीच मुकाबला था, जहां कांग्रेस की शारदा सोलंकी ने चुनाव जीतकर मुरैना नगर निगम में महापौर का पद बीजेपी से छीन लिया. 

कटनी-निर्दलीय 
दूसरे चरण का सबसे बड़ा उलटफेर कटनी में हुआ, यहां महापौर चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी प्रीति सूरी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी की ज्योति दीक्षित और कांग्रेस की श्रेहा खंडेलवाल को चुनाव हराया. प्रीति सूरी बीजेपी की तरफ से टिकट न मिलने की वजह से निर्दलीय चुनाव लड़ी थी. 

Trending news