MP Budget 2024: कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! बजट में हो सकता है ये ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2105437

MP Budget 2024: कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! बजट में हो सकता है ये ऐलान

MP interim Budget 2024: मध्यप्रदेश में 12 फरवरी को एमपी का अंतरिम बजट पेश होगा. इस बजट को मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश करेंगे. इसमें सरकारी कर्मचारियों को भी खुशखबरी मिल सकती है. 

MP Budget 2024: कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! बजट में हो सकता है ये ऐलान

MP Budget 2024: मध्यप्रदेश में 12 फरवरी को एमपी का अंतरिम बजट पेश होगा. इस बजट को मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश करेंगे. वहीं सूत्रों के मुताबिक ये वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के लिए करीब 1 लाख करोड़ रुपए का होगा.

बता दें कि ये अंतरिम बजट है, इसलिए सरकार कोई नई घोषणा तो नहीं करेगी, क्योंकि एमपी सरकार अपना पूर्ण बजट जुलाई में मानसून सूत्र के दौरान आएगी. आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये अंतरिम बजट होगा. मोहन यादव सरकार महिलाओं, युवाओं, किसानों, आदिवासियों और इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कई ऐलान कर सकती है.  इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को भी खुशखबरी मिल सकती है. 

क्या कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी?
वहीं सरकारी कर्मचारियों की निगाहें भी मोहन यादव सरकार के अंतिरम बजट पर रहने वाली है. दरअसल अभी कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ता (dearness allowance) दिया जा रहा है. रिपोर्ट की माने तो सरकार इसे बढ़ाने की तैयारी में भी है. मध्यप्रदेश के कर्मचारी केंद्र के समान यानी 46% महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग कर रहे हैं. ऐसे में अंतरिम बजट में अच्छी खबर कर्मचारियों को देखने मिल सकती है.

स्‍टार्टअप को प्रोत्‍साहन दिया जाएगा
कर्मचारियों के अलावा युवाओं को रोजगार, स्वरोजगार के लिए अंतरिम बजट में राशि का प्रावधान किया जाने की संभावना भी है. इसमें केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा लोन योजना समेत अन्‍य स्‍टार्टअप के लिए भी सरकार के द्वारा लोन की सहायता दी जाएगी.

क्यों अंतरिम बजट पेश कर रही सरकार?
बता दें कि फिलहाल में प्रदेश सरकरा की वित्तिय स्थिति ठीक नहीं है. कई योजनाओं को चलाने के लिए कर्ज भी लेना पड़ रहा है. केंद्र ने  भी अंतरिम बजट पेश किया है. ऐसे में केंद्रीय योजनाओं को लेकर आगे कितना फंड मिलेगा, ये पूर्ण बजट से ही साफ होगा. ऐसे में एमपी सरकार केंद्रीय बजट के बाद ही पूर्ण बजट लेकर आएगी.

Trending news