MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग अलर्ट, भोपाल, इंदौर समेत इन जिलों में बारिश की संभावना
Advertisement

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग अलर्ट, भोपाल, इंदौर समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

MP Weather Update: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हल्की बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान (Temperature)में गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश में कहीं पर हल्की बारिश हुई तो कहीं पर बादल छाए रहे. आने वाले 7 मार्च तक ऐसे ही मौसम रहने की संभावना जताई जा रही है.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग अलर्ट,  भोपाल, इंदौर समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

MP Weather Update Today: अरब सागर में नमी का असर एमपी में भी दिखना शुरू हो गया है. आने वाले 7 मार्च तक हवाओं के साथ बारिश (Rain)की भी संभावना देखी जा रही है. इसके अलावा कहीं कहीं पर बादल घिरे रहने के भी आसार जताए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो जबलपुर संभाग के जिलों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. प्रदेश में रीवा 12.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा.

राजधानी में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के आसार लगाए गए हैं. जबकि राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां पर बादल छाने की संभावना है. आने वाले एक दो दिनों तक मौसम ऐसे बना रहेगा हालांकि दिन और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट होने की संभावना नहीं है. बीते 24 घंटे में दमोह का तापमान 30 डिग्री, मंडला 36.5 6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है. पर आने वाले दिनों की तापमान की बात करें तो वो 35-36 डिग्री के आस पास रहेगा. जबकि रात का तापमान 18- 19 डिग्री के आस पास रहने की संभावना है. 

इन क्षेत्रों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक 4 और 5 मार्च को दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश की संभावना है. इस बारिश की वजह से किसानों को नुकसान होने की भी बात बताई जा रही है. हालांकि मौसम विभाग ने बताया है कि 7 मार्च के बाद से गर्मी भी बढ़ जाएगी. मौसम विभाग की मानें तो भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है. 

इस वजह से ऐसा हुआ मौसम
मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है. पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से अरब सागर से नमी आ रही है. इसकी वजह से बादल बनने लगे हैं. और ये बादल दक्षिण-पश्चिम हवाओं के साथ मध्यप्रदेश में एंट्री कर रहें हैं. इसकी वजह से राज्य में अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं. इसके अलावा बता दें कि  मौसम बदलने से महाराष्ट्र में गर्मी बढ़ गई है और वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाओं का प्रवेश भी हो रहा है. इसकी वजह से एमपी का मौसम बदल रहा है.

ये भी पढ़ेंः MP News Today: एमपी के विंध्य में CM शिवराज की सौगात, छत्तीसगढ़ में बजट सत्र का चौथा दिन; जानिए आज की बड़ी खबर

Trending news