MP Gold Rates Today: सोना-चांदी की कीमत में उछाल, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Gold Rates Today: सोना-चांदी की कीमत में उछाल, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Today: सराफा बाजार में आज सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक मार्च महीने के दूसरे दिन लगातार सोने-चांदी की कीमत में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. आइए जानते हैं 10 ग्राम सोने का आज का भाव....

MP Gold Rates Today: सोना-चांदी की कीमत में उछाल, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 2 March 2023: आज मार्च महीने के दूसरे दिन गुरुवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (Sarafa Bazar) में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. बता दें कि जहां पिछले महीने सोने-चांदी की कीमत में गिरावट का दौर जारी था. वहीं आज मार्च महीने के दूसरे दिन सोने-चांदी कीमत में तेजी देखने को मिली है. ऐसे में यदि आप सोने-चादी की खरीददरी करना चाहते है या इसमें निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं तो घर से निकलने से पहले सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत अवश्य जान लें. आइए जानते हैं आज यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में बिकने वाले सोने-चांदी की ( Gold-Silver Price Today) कीमत...

सोने के दाम बढ़ें ( MP Gold Price Today) 
बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में फरवरी की तुलना में मार्च में तेजी देखने को मिली है. यानी जो सोना 01 मार्च बुधवार को (22K Gold) 22 कैरेट सोना 52,230 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 52,380 रुपए प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,160 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 55,500 प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने के दोमों में तेजी देखने को मिली है. 

चांदी की कीमत में उछाल (MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी आज उछाल देखने को मिला है. बता दें मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में जो चांदी 01 मार्च गुरुवार को 69,200 रुपए प्रति किलो बिकी, वो आज 70,200 रुपे प्रति किलोग्राम बिकेगी. यानी कुल मिलाकर आज चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: आज कर्क और धनु राशि वाले रहें सावधान, जानिए बाकी राशियों का हाल

Trending news