Mens Health: जान लें पिता बनने की सही उम्र, एक समय के बाद होने लगती है समस्या
Advertisement

Mens Health: जान लें पिता बनने की सही उम्र, एक समय के बाद होने लगती है समस्या

Male Fertility: काम का तनाव महसूस करने के कारण पुरुषों का स्पर्म काउंट कम होने लगता है. उनकी क्वालिटी में गिरावट आने लगती है. ऐसे में पुरुषों को पता होना चाहिए कि पिता बनने की सही उम्र क्या है. उन्हें इससे पहले पिता बनने का प्लानिंग कर लेना चाहिए.

Mens Health: जान लें पिता बनने की सही उम्र, एक समय के बाद होने लगती है समस्या

Male Fertility: हर शादी सुदा आदमी चाहता है कि वो एक सही उम्र में पिता बन जाए, लेकिन कई बार इंसान अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने का इंतजार करते हुए देरी कर जाता है. जब तक वो स्टेबल हो पाते हैं, तब देरी हो जाती है. उस समय वो या तो पिता नहीं बन पाते या इसके लिए उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस लिए जरूरी है कि पुरुष पिता बनने की सही उम्र जान लें, जिससे उन्हें आगे किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

क्या है पिता बनने की सही उम्र ?
कई डॉक्टर मानते हैं कि 20 से 35 तक पुरुष बच्चे पैदा करने में सक्षम होते हैं. कुछ डॉक्टरों का माना है कि पुरुषों में रोज स्पर्म काउंट का प्रोडक्शन होता है, लेकिन पर वजन बढ़ने के कारण काउंट और गुणवत्ता दोनों में कमी आने लगती है. ऐसे में 20 से 30 साल तक की उम्र पिता बनने की आइडियल है. पुरुष कुछ कारणों के चलते कई सप्लीमेंट और इंजेकशन लगवाते हैं, जिसके कारण उनके स्पर्म काउंट पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें: पीले दांतों को सफेद करने के 4 आसान उपाय, मिनटों में दिखेगा बदलाव

स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाए
- स्मोकिंग करने से बचना चाहिए
- बाहर के खाने का सेवन कम करना चाहिए
- डाइट में फल और हरी सब्जियों को जोड़ना चाहिए
- शराब का सेवन नहीं करना चाहिए
- नियमित एक्सरसाइज करना चाहिए
- संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए

उम्र के साथ कम होता है स्पर्म काउंट​
बच्चे पैदा करने के लिए केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी सही उम्र का पता होना जरूरी है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों के स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में ऊपर लेख में बताया गया है कि पिता बनने की सही उम्र क्या है और पुरुषों को इसकी प्लानिंग कैसे करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

भरे बाजार पति पैर पकड़ गिड़गिड़ाता रहा, महिला धड़ाधड़ चप्पलें बरसाती रही

Trending news