Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है भारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1509549

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है भारी

Makar Sankranti 2023 Date: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पड़ मकर संक्रांति यानी खिचड़ी का त्यौहार मनाया जाता है. आइए जानते हैं कब है मकर संक्रांति और इस दिन क्या नहीं करना चाहिए?

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है भारी

Makar Sankranti 2023 Date: सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को मकर संक्रांति कहते है. इस समय सूर्य उत्तरायण होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किया गया दान-पुण्य बहुत लाभदायी होता है. वहीं कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जो मकर संक्रांति के दिन यदि आप भूल से भी करते हैं तो आप पर बड़ी मुसीबत आ सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिसे मकर संक्रांति के दिन नहीं करना चाहिए.

कब है मकर संक्रांति?
ज्योतिष के अनुसार 14 जनवरी 2023 को रात के 8 बजकर 14 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति का  शुभ मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 07 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर शाम के 5 बजकर 46 मिनट तक रहेगा.

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  • मकर संक्रांति प्रकृति के साथ बनाने का त्योहार है. इस दिन घर के अंदर या बाहर किसी पेड़ की कटाई - छंटाई भी नहीं करनी चाहिए.
  • मकर संक्रात के दिन आप किसी भी तरह का नशा करने से बचें. इस दिन शराब , सिगरेट, गुटका, आदि का सेवन ना करें. इस दिन मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए . 
  • इस दिन भूलकर भी लहसुन , प्याज ,अंडा और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए . मकर संक्रांति का त्योहार सादगी के साथ बनाना चाहिए. 
  • मकर संक्रांति के दिन अपनी वाणी पर संयम रखें और गुस्सा ना करें . 
  • मकर संक्रांति के दिन कोई भी आपके घर पर भिखारी , साधु आए तो उसे खाली हाथ ना लौटाएं. जो आपके सामर्थ्य के अनुसार हो दान जरुर करें.

मकर संक्रांति के दिन करें ये उपाय
मकर संक्रांति के दिन आप जरुरतमंदों को खिचड़ी खिलाएं. साथ ही सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करना बहुत शुभ होता है. यदि ऐसा संभव नहीं है तो घर पर ही नहाते वक्त बाल्टी में पवित्र नदियों का जल और काला तिल डालकर स्नान करें. 

ये भी पढ़ेंः Astrology Upay: नए साल पर झमाझम होगी पैसों की बारिश! सिर्फ कर लें केसर का ये आसान उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news