'महाकाल लोक' का हुआ लोकार्पण, पीएम नरेंद्र मोदी ने र‍िमोट का बटन दबाकर हटाया आवरण
Advertisement

'महाकाल लोक' का हुआ लोकार्पण, पीएम नरेंद्र मोदी ने र‍िमोट का बटन दबाकर हटाया आवरण

Mahakal Lok Lokarpan: आख‍िर मध्‍य प्रदेश को एक बड़ी सौगात 'महाकाल लोक'  के रूप में म‍िल ही गई. आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्‍जैन में 'महाकाल लोक' का लोकार्पण क‍िया. 

पीएम मोदी ने क‍िया महाकाल लोक का लोकर्पण.

नई द‍िल्‍ली: मध्‍य प्रदेश के प्राचीन उज्‍जैन शहर में स्‍थ‍ित महाकाल की नगरी में आज 'महाकाल लोक'  का लोकार्पण क‍िया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 फीट ऊंचे शिवलिंग की प्रतिकृति से रिमोट के जरिए जैसे ही आवरण हटाया, वैसे ही एक नए युग का सूत्रपात हुआ. ये महाकाल मंद‍िर अब देश का सबसे व्‍यवस्‍थ‍ित मंद‍िर हो गया है. 

'महाकाल लोक' का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को उज्जैन में ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के नए परिसर 'महाकाल लोक' का लोकार्पण किया. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच रक्षा सूत्र (कलावे) से बनाए गए 15 फीट ऊंचे शिवलिंग की प्रतिकृति से आवरण हटाकर ये लोकार्पण हुआ. 

सीएम और गर्वनर रहे साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रोच्चार के बीच अद्भुत, अकल्पनीय और दिव्य श्री महाकाल लोक का लोकार्पण किया गया. लोकार्पण के पावन अवसर पर गर्वनर मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री  श‍िवराज स‍िंह चौहान और एवं साधु-संतों की गरिमामय उपस्थिति रही. इस अवसर उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की विशेष साज-सज्जा और रंग-बिरंगी विद्युत रोशनी का मनोहारी दृश्य देखने को म‍िला. 

लोकार्पण से पहले महाकालेश्वर मंदिर में भगवान श्री महाकाल की विधि-विधान से पूजा-अर्चना

लोकार्पण से पहले प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भगवान श्री महाकाल की विधि-विधान से पूजा-अर्चना व ध्यान कर जगत के मंगल एवं कल्याण की प्रार्थना की. 

PM मोदी ने 'महाकाल लोक' किया देश को समर्पित, 15 फीट ऊंचे शिवलिंग का दिखा आलौकिक नजारा, देखें PHOTOS

40 देशों में चल रहा लाइव  

महाकाल लोक के लोकार्पण का कार्यक्रम का 40 देशों में लाइव प्रसारण चला. आपको बता दें कि महाकाल लोकार्पण से पहले गायक कैलाश खेर महाकाल स्तुति हुई. एमपी, गुजरात, झारखंड, केरल समेत देश के 6 राज्यों के कलाकार ने ये प्रस्तुति दी. वहीं एमपी के सभी बड़े मंदिरों में भजन, कीर्तन, पूजन आरती भी शुरू हो गई है. नदियों के घाटों में दीपक भी जलाए जा रहे हैं. 

बता दें क‍ि 'महाकाल लोक' प्रोजेक्ट दो फेज में 856 करोड़ रुपए की लागत से डेवलप किया जा रहा है. इसके जरिए 2.8 हेक्टेयर में फैला महाकाल परिसर 47 हेक्टेयर के करीब हो जाएगा. इसमें 946 मीटर लंबा कॉरिडोर है, जहां से लोगा गर्भगृह पहुंचेंगे और महाकाल के दर्शन करेंगे. 

Mahakal Lok: उज्‍जैन में महाकाल मंद‍िर के पीएम मोदी ने क‍िए दर्शन, देखें तस्‍वीरें

Trending news