इन फूड्स के सेवन से तेज बनेगा आपका दिमाग!बस इस बात का रखें ध्यान
Advertisement

इन फूड्स के सेवन से तेज बनेगा आपका दिमाग!बस इस बात का रखें ध्यान

विशेषज्ञ का कहना है कि मैग्नीशियम हमारे शरीर में 300 से ज्यादा एंजाइम एक्टिविटी में शामिल रहता है. इसका सबसे अहम काम ये है कि मैग्नीशियम हमारे ब्रेन को जवान रखने में मदद करता है.

इन फूड्स के सेवन से तेज बनेगा आपका दिमाग!बस इस बात का रखें ध्यान

नई दिल्लीः हमारे शरीर में मसल्स सपोर्ट, तंत्रिका तंत्र के सही काम करने और ऊर्जा के लिए मैग्नीशियम बेहद अहम होता है. मैग्नीशियम हमारे दिमाग और दिल के लिए भी अच्छा होता है. पोषण आहार विशेषज्ञ अंजली मुखर्जी का कहना है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मैग्नीशियम बेहद जरूरी है. यह हमारे शरीर में कई काम करता है, जिनमें नर्व फंक्शन, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर को सही रखना, प्रोटीन, हड्डियों और डीएनए का निर्माण शामिल है. 

विशेषज्ञ का कहना है कि मैग्नीशियम हमारे शरीर में 300 से ज्यादा एंजाइम एक्टिविटी में शामिल रहता है. इसका सबसे अहम काम ये है कि मैग्नीशियम हमारे ब्रेन को जवान रखने में मदद करता है. दरअसल हमारे ब्रेन को फिर से रिवायर करने में मैग्नीशियम अहम है. इससे हमारी यादाश्त तेज होती है और हमारी सीखने की क्षमता बढ़ती है. 

इन फूड्स में मिलता है मैग्नीशियम

मैग्नीशियम जिन फूड्स में पाया जाता है, उनमें डार्क चॉकलेट, एवाकाडो, ड्राइफ्रूट्स, साबुत अनाज जैसे ज्वार, बाजरे की रोटी, केले, टोफू, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, अंकुरित मूंग आदि में पाया जाता है.  

मैग्नीशियम की कमी के लक्षण
शरीर में अगर मैग्नीशियम की कमी होगी तो उससे शरीर में कई तरह की परेशानियां होनी शुरू हो जाएंगी. शरीर में अगर मैग्नीशियम की कमी होगी तो उससे शरीर में कई तरह की परेशानियां होनी शुरू हो जाएंगी, जैसे शारीरिक और मानसिक थकान, बार-बार पलकें झपकना, कंधे, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से में तनाव, सिरदर्द, मितली या उल्टी आना, पेट में मरोड़ आदि लक्षण हो सकते हैं.  

जिन लोगों को शराब की लत होती है, उनें मैग्नीशियम की कमी हो सकती है. साथ ही दिन भर में काफी चाय कॉफी पीने वाले लोगों में भी मैग्नीशियम की कमी होती है. कुछ दवाओं के सेवन से और मैग्नीशियम वाले फूड आइटम ना खाने से भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो सकती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news