Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण की रात कर लें ये आसान उपाय, दूर होंगे बड़े-बड़े संकट
Advertisement

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण की रात कर लें ये आसान उपाय, दूर होंगे बड़े-बड़े संकट

Lunar Eclipse 2022: कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है. ऐसे में हम आपको चंद्र ग्रहण काल के दौरान कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण की रात कर लें ये आसान उपाय, दूर होंगे बड़े-बड़े संकट

Chandra Grahan 2022 Date And Time: हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह की पूर्णिमा यानी 08 नवंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है. चंद्रग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है. इस दौरान सभी प्रकार के मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं. वहीं काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो चंद्र ग्रहण का समय मंत्रों की सिद्धि के लिए बहुत शुभ होता है. ऐसे में यदि आपके जीवन में कोई समस्या है या आपका कोई कार्य लंबे समय से रुका हुआ है तो आज हम आपको कुछ ऐसे मंत्र बता रहे हैं, जिसका जाप यदि चंद्र ग्रहण के दौरान करते हैं तो आपके जीवन से वो समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. आइए जानते हैं अलग-अलग समस्याओं के हिसाब से उसके मंत्र व पूजा विधि के बारे में... 

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा के लिए
अगर आप कर्ज से परेशान हैं, या मेहनत के मुताबिक आमदनी नहीं हो रही है और आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है तो चंद्र ग्रहण काल के दौरान  'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं ॐ स्वाहा' मंत्र का जाप करें. 

नौकरी में प्रमोशन के लिए
यदि आपके नौकरी में लंबे समय से इंक्रीमेंट नहीं लग रहा है या प्रमोशन नहीं हो रहा तो चंद्रग्रहण काल के दौरान  'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही ग्रहण खत्म होने के बाद अन्न का दान करें.

शत्रुओं से छुटकारा के लिए
यदि आप दुश्मनों से परेशान है और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं या आप चाहते हैं कि मुकदमा में फैसला आपके पक्ष में आए तो चंद्र ग्रहण काल के दौरान बगलामुखी मंत्र "ॐ ह्लीं बगलामुखी देव्यै सर्व दुष्टानाम वाचं मुखं पदम् स्तम्भय जिह्वाम कीलय-कीलय बुद्धिम विनाशाय ह्लीं ॐ नम:". का जाप करें.

मानसिक शांति के लिए
यदि आपके पास सारी सुख-सुविधाएं हैं और उसके बाद भी आप मानसकि रूप से परेशान रहते हैं तो चंद्र ग्रहण काल के दौरान मंत्र- ॐ शीतांशु, विभांशु अमृतांशु नम: और ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः का जाप करें.

चंद्र ग्रहण का समय
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहण काल की शुरुआत दोपहर 02 बजकर 39 मिनट से हो जाएगी. लेकिन भारत में चद्र ग्रहण शाम 05 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा और शाम 06 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्रग्रहण का सूतक 09 घंटे पहले शुरू हो जाता है. ऐसे में भारत में चंद्र ग्रहण 08 बजकर 29 मिनट पर हो जाएगा, जिसका समापन ग्रहण समाप्ति के साथ होगा. आप ग्रहण काल के दौरान अपनी परेशानी अनुसार उपरोक्त मंत्रों का जाप कर सकते हैं.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news