Lok Shabha Election 2024: अब बूथ पर जाना जरूरी नहीं, इन लोगों को मिली वोट फ्रॉम होम की सुविधा, बस करें ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2181400

Lok Shabha Election 2024: अब बूथ पर जाना जरूरी नहीं, इन लोगों को मिली वोट फ्रॉम होम की सुविधा, बस करें ये काम

Gwalior News: ग्वालियर में 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे वोट डालने की सुविधा मिल गई है. जानिए इसके लिए क्या करना होगा.

 

 

Lok Shabha Election 2024: अब बूथ पर जाना जरूरी नहीं, इन लोगों को मिली वोट फ्रॉम होम की सुविधा, बस करें ये काम

Lok Shabha Election 2024: मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे वोट डालने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए 12 डी फॉर्म पहुंचाने शुरू कर दिए गए हैं. 18 अप्रैल तक सभी क्षेत्रों में ये फॉर्म संकलित कर लिए जाएंगे. अगर बुजुर्ग और दिव्यांग घर से वोट डालने की सहमति देते हैं तो पोलिंग पार्टियां उन्हें पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डलवाएंगी. मतदान के समय वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी.

ग्वालियर क्षेत्र में बुजुर्गों और विकलांगों की संख्या
इस संबंध में जिला कलेक्टर अशोक चौहान ने बताया कि जिले में 85 वर्ष से अधिक उम्र के 7 हजार 249 मतदाता हैं. इनमें ग्वालियर ग्रामीण में 1173, ग्वालियर में 1120, ग्वालियर पूर्व में 1276, ग्वालियर दक्षिण में 1291, भितरवार में 1258 और डबरा में 1131 बुजुर्ग मतदाता शामिल हैं. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 12004 है. जिसमें ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के 2022, ग्वालियर के 1666, ग्वालियर पूर्व के 1521, ग्वालियर दक्षिण के 1873, भितरवार के 1974 और डबरा के 2948 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: MP News: जीवाजी यूनिवर्सिटी के छात्र को IT का नोटिस, मांगा 46 करोड़ के लेन-देन का हिसाब

 

मिली ये खास सुविधा 
घर पर वोट डालने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं की सूची मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को भी दी जाएगी. साथ ही पात्र मतदाताओं को घर पर वोट डालने के लिए निर्धारित तिथि की भी जानकारी दी जाएगी. यदि मतदान दल के पहुंचने पर चिन्हित बुजुर्ग या दिव्यांग मतदाता घर पर नहीं मिलते हैं तो मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर दूसरी बार भी वोट डलवाने के लिए पहुंचेगा. मतदान दल द्वारा पूर्ण गोपनीयता एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतदान कराया जायेगा.

यह भी पढ़ें: MP News: चलती ट्रेन में पति ने काटा पत्नी का गला, महिला को आए 30 टांके, हालत गंभीर

 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि आम तौर पर ट्रेंड यह रहा है कि वरिष्ठ नागरिक प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं और बूथ तक जाना भी चाहते हैं. लेकिन कई बार उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए हमने इस बार उन्हें अपने घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया है.

Trending news