Ladli Bahan Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले! इस दिन से खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें प्रक्रिया
Advertisement

Ladli Bahan Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले! इस दिन से खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें प्रक्रिया

Ladli Bahan Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) यानी 8 मार्च को लाड़ली बहना योजना की लॉन्चिंग होने जा रही है. इसके बाद से प्रदेश की हर पात्र महिला को साल भर में सरकार 12 हजार रुपये देगी. जानिए योजना और उसके फायदे.

Ladli Bahan Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले! इस दिन से खाते में आएंगे 12 हजार रुपये, जानें प्रक्रिया

Ladli Bahan Yojana: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी चुनाव के लिहाज से प्रदेश की आधी आबादी को साधने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj) ने बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने नर्मदा जयंती के मौके पर प्रदेश की महिलाओं के लिए लाड़ली बहना योजना का ऐसान किया था. अब इस पर प्रशासन और सरकार की ओर से तैयारी कर दी गई है. योजना की लॉन्चिंग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) यानी 8 मार्च को की जाएगी.

लॉन्चिंग डे से ही शुरू होंगे आवेदन
अभी जो जानकारी निकलकर सामने आई है. उसके अनुसार, योजना के लॉन्चिंग डे से ही आवेदन लेने का कार्य शुरू हो जाएगा. इससे पहले प्रदेश में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में योजना का प्रचार भी किया जाएगा. हितग्राहियों को चिन्हित करने के लिये गांव-गांव और वार्डों में जाकर आवेदन भरवाये जायेंगे.

ये भी पढ़ें: जमकर टूटे सोने के भाव, चांदी में भी रिकॉर्ड गिरावट; जानें कितनी कम हुई कीमत?

एक साल में मिलेंगे 12 हजार रुपये
योजना में गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं को प्रति माह एक-एक हजार रुपये की राशि दी जाएगी. यानी सरकार की ओर से उन्हें हर साल 12 हजार रुपये दिए जाएंगे. योजना के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे योजना में मिलने वाली राशि का उपयोग परिवार को मजबूत बनाने में करें. अब माना जा रहा है कि ये चुनावी साल में सियासी मास्टर स्ट्रोक आधी आबादी को पूरी तरह साधने का प्लान है.

Deer Video Viral: हिरण ने मारी ऐसी छलांग, चौंधिया गई आंखें; सालभर पहले वीडियो ने मचाई थी तबाही

नर्मदा घाट से हुआ था ऐलान
मुख्यमंत्री नर्मदा जयंती के मौके पर नर्मदापुरम के कार्यक्रम में पहुंचे थे. यहां से उन्होंने ऐलान करते हुए कहा  'हमारी जो गरीब बहनें हैं, निम्न- मध्यम वर्ग की बहनें हैं, कोई भी जाति की हों, पंथ की हों, बहनों में कैसा भेद. ऐसी बहनों को अब 1 हजार रुपए हर महीने दिया जाएगा. यानी उन्हें साल में 12 हजार दिया जाएगा.'

Banana for women: महिलाएं रोजाना इस समय खाएं एक केला, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

60 हजार करोड़ का खर्च
सीएम ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना, लाडली लक्ष्मी योजना-2 के बाद सरकार लाडली बहना योजना शुरू कर रही है. इसमें प्रदेश की हर वर्ग की बहनों 1 हजार रुपए महीना दिया जाएगा. हर पात्र बहन के खाते में हर माह 1000 रुपऐ डालें जाएंगे. इस योजना में पांच वर्षों में अनुमानित 60 हजार करोड़ रुपए खर्च आएगा.

Watch UFO Video: मध्य प्रदेश में दिखा UFO! रहस्यमयी रोशनी देख कौतुहल में पड़े लोग

Trending news