Bananas Benefits: पुरुषों को प्रतिदिन इसलिए खाना चाहिए केला, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Advertisement

Bananas Benefits: पुरुषों को प्रतिदिन इसलिए खाना चाहिए केला, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Bananas Benefits: यदि आप प्रतिदिन एक से दो केले खाते हैं तो यह आपको स्वस्थ बनाता है. बता दें कि आपको केले को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि ये हमारे शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bananas Benefits: केले के फल से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. हालांकि इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि केला हमारे शरीर को एनर्जी देता है और शरीर में स्टैमिना को बढ़ाता है. इसलिए जब ताकत या वजन बढ़ाने की बात आती है तो केले का नाम सबसे पहले आता है. बता दें कि केले से हमारे शरीर का वजन काफी बढ़ जाता है और साथ ही हमें एनर्जी भी मिलती है. अगर आप भी जिम ज्वाइन करते हैं तो वहां भी आपको केला खाने की सलाह दी जाएगी. गौरतलब है कि आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. जिनमें से एक पुरुषों के लिए सेक्सुअल प्रॉब्लम है. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी. एक केला आपकी जिंदगी बदल सकता है. 

क्या केला पुरुषों के लिए है लाभकारी?
हम जानते हैं कि केले में मौजूद मुख्य पोषक तत्व पोटैशियम है. इसके पुरुषों के शरीर के लिए कई फायदे हैं. विशेषज्ञों के अनुसार ये सेक्स हार्मोन्स, टेस्टोस्टेरोन के प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने और कामेच्छा में सुधार करने में बहुत मददगार है. केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन के कारण ये सेरोटोनिन के सेक्रेशन को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है. बता दें कि सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो मूड को बेहतर बनाता है और पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है. 

Cardamom Milk: रात को सोने से पहले पुरुष करें इलायची के साथ इस चीज का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

केले के अन्य लाभ
-केले में ट्रिप्टोफैन नामक न्यूट्रिएंट्स की उच्च मात्रा होती है. यह नर्वस सिस्‍टम के कामकाज में सुधार करता है. 
-केले में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है. इसलिए ये रक्त में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए फायदेमंद है. बता दें कि हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर की कोशिकाओं तक ले जाता है. 
-पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी ये बहुत अच्‍छा होता है. 
केला आपको हृदय रोग से बचाता है. 
-धूम्रपान करने वालों के लिए इस आदत को आसानी से रोकने के लिए केला बहुत उपयोगी हो सकता है. इसमें करने के लिए कुछ भी बड़ा नहीं है. बस जब भी आपका धूम्रपान करने का मन करे तो आप एक केला खाएं. अगर आप ऐसा अक्सर करते हैं तो आप धूम्रपान करना बंद कर देंगे. 
-एक या दो केले खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है. 
-कच्चा केला खाने से दस्त की समस्‍या से राहत पाई जा सकती है. 

हम दिन में कितने केले खा सकते हैं?
स्वस्थ लोग दिन में 2 से 3 केले खा सकते हैं. यदि आपका वजन ज्‍यादा है और आपको डायबिटीज की समस्या है तो आप रोजाना कम से कम 1 फल खा सकते हैं. हालांकि दोपहर के भोजन के एक घंटे बाद इसे खाना बेहतर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news