MP News: न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह बने नए लोकायुक्त, उमंग सिंघार ने अवैध बता CM से की ये मांग
Advertisement

MP News: न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह बने नए लोकायुक्त, उमंग सिंघार ने अवैध बता CM से की ये मांग

MP News: न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह मध्य प्रदेश के नए लोकायुक्त बन गए हैं. उन्हें आज राज्यपाल मंगू भाई पटेल में शपथ दिलाई है. हालांकि, इस नियुक्ति पर उमंग सिंघार ने सवाल खड़े किए हैं.

MP News: न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार सिंह बने नए लोकायुक्त, उमंग सिंघार ने अवैध बता CM से की ये मांग

MP News: भोपाल। जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह मध्य प्रदेश के लोकायुक्त बन गए हैं. उनकी नियुक्त के संबंध में कल राज्यसभा सचिवालय ने आदेश जारी किए थे. आज लोकायुक्त के रूप में उन्हें राज्य के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने शपथ दिलाई है. न्यायमूर्ति सत्येंद्र कुमार ने प्रदेश में एनके गुप्ता का स्थान लिया. अब इस नियुक्ति पर सियासत भी होने लगी है. नेता प्रतिपक्ष ने इसे लेकर सवाल उठाए हैं.

कल जारी हुई थी अधिसूचना
सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना कल जारी कर दी गई है. इसके बाद रविवार शाम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजभवन में जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह को शपथ दिला दी. इसी के साथ वो वर्तमान लोकायुक्त एनके गुप्ता के स्थान पर आ गए. एनके गुप्ता का कार्यकाल पिछले साल 17 अक्टूबर को ही पूरा हो गया था. लेकिन, अब तक नई नियुक्ति नहीं हो पाई थी. जस्टिस एन के गुप्ता का कार्यकाल 17 अक्टूबर 2017 से शुरू हुआ और उनका कार्यकाल 17 अक्टूबर 2023 को खत्म हो गया था.

लोकायुक्त की नियुक्ति पर सियासत
मध्य प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति पर सियासत होने लगी है. नेताप्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने इसे अपने अधिकार का हनन बताया है. उन्होंने नियुक्ति तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग की. शपथ से पहले उन्होंनें अपनी नाराजगी जाहिर की थी. उमंग सिंघार ने सीएम डॉक्टर मोहन को पत्र लिखा था और इसमें उन्होंने कहा था कि लोकायुक्त नियुक्ति में नेता प्रतिपक्ष से परामर्श नहीं लिया गया है. ये नेता प्रतिपक्ष के अधिकारों का हनन है. 

सत्येंद्र कुमार का करियर
नवनियुक्त लोकायुक्त जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह विधि एवं विधायी कार्य विभाग के प्रमुख सचिव के रूप में पदस्थ रहे हैं. साल 2018 से 2021 तक वो प्रमुख सचिव के पद पर रहे हैं. इसके साथ ही वो हाई कोर्ट में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं. सत्येंद्र कुमार सिंह ने जज के रूप में अपनी पहली सेवा सतना जिले में दी थी. इसके बाद वो कई स्थानों में और कई पदों पर रहे हैं.

Trending news