Jawaharlal Nehru अपने Coat पर क्यों लगाते थे लाल गुलाब? जानिए इसका राज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1440015

Jawaharlal Nehru अपने Coat पर क्यों लगाते थे लाल गुलाब? जानिए इसका राज

Birth anniversary of jawaharlal nehru: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जितनी भी पुरानी तस्वीरें देख लो, लगभग सभी तस्वीरों में एक चीज़ कॉमन दिखती है. वो है लाल गुलाब का फूल. नेहरू जी को लाल गुलाब से विशेष लगाव था.

फोटो- कांग्रेस इंस्टाग्राम

नई दिल्ली: आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का आज यानी14 नवंबर को जन्मदिन हैं. नेहरू जी के जन्मदिन को बालदिवस (Happy Children’s Day) के रूप में भी मनाया जाता है. अब जैसा की आज बच्चों का दिन हैं तो उनके मन में ये ख्याल आ रहा होगा कि आखिर उनके पहले पीएम चाचा नेहरू (Chacha Nehru) अपने कोट पर लाल गुलाब का फूल  (Red Rose) क्यों लगाते थे? इस सवाल का जवाब जब इंटरनेट पर ढूंढना चाहा तो अलग-अलग जवाब मिलते हैं. हालांकि कांग्रेस पार्टी  (Congress Party) ने इसका जवाब अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया था. चलिए जानते हैं....

1. पत्नी की याद में लगात थे
कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक इंस्टा पोस्ट में लिखा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू अपनी पत्नी कमला नेहरू की याद में हर दिन अपने कोट में लाल गुलाब लगाया करते थे. आपको बता दें कि लंबी बीमारी के चलते कमला नेहरू जी की साल 1938 में मौत हो गई थी.

देखिए इंस्टाग्राम पोस्ट

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Congress (@incindia)

 

2. बच्ची ने लगाया गुलाब का फूल!
अब इस प्रश्न का दूसरा जवाब ये मिलता है कि 1938 के आसपास एक जुलूस में एक बच्ची ने अपने चाचा नेहरू के कोट पर लाल गुलाब लगा दिया था. ऐसा कहा जाता है कि जवाहर लाल नेहरू बच्चों की तुलना हमेशा गुलाब के फूल से करते थे. वो कहते थे कि बच्चे बाग की कलियों के जैसे होते हैं. उन्हें प्यार, स्नेह से बड़ा करना पड़ता है, क्योंकि वो ही देश का भविष्य हैं.

3. लाल गुलाब चंचलता का सूचक 
वहीं The Ladies Home Journal के सह-संपादक Bruce और Beatrice Gould ने जब नेहरू जी से पूछा कि आखिर आप गुलाब के फूल को क्यों लगाते हैं? तब नेहरू जी ने जवाब दिया कि ये लाल गुलाब चंचलता का सूचत है. गंभीर मसलों पर हल्की चीजें भी याद करना जरूरी है.

पंडित जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल में स्थापित कुछ अहम संस्थाएं

आईटीआई - 1948
योजना आयोग -1950
आईआईटी - 1951
एम्स - 1952
भिलाई स्टील प्लांट - 1955
SAIL- 1954
बीएआरसी - 1954
ONGC-  1956
डीआरडीओ-  1958
आईआईएम -1961
एनआईडी - 1961
इनकोस्पार(इसरो)- 1962
BHEL-  1964
HAL-  1964

Trending news