इंदौर ने फिर बनाया रिकॉर्ड, सबसे साफ शहर अब रहने के लिए भी बेहतर, भोपाल भी पीछे नहीं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1341633

इंदौर ने फिर बनाया रिकॉर्ड, सबसे साफ शहर अब रहने के लिए भी बेहतर, भोपाल भी पीछे नहीं

ईज ऑफ लिविंग यानी रहने के लिए बेहतरीन शहरों की सूची में देश के सबसे साफ शहर इंदौर को भी अच्छी रैकिंग मिली है. जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल भी पीछे नहीं है. प्रदेश के दोनों शहर टॉप-10 में शामिल हैं. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देश के कुल 111 शहरों की ईज ऑफ लीविंग इंडेक्स रैंकिंग जारी की है. देखिए भारत के टॉप 10 शहर कौन से हैं.

इंदौर ने फिर बनाया रिकॉर्ड, सबसे साफ शहर अब रहने के लिए भी बेहतर, भोपाल भी पीछे नहीं

इंदौर। ईज ऑफ लिविंग यानी रहने के लिए बेहतरीन शहरों की सूची में इंदौर टॉप 10 में जगह बनाई है. जबकि राजधानी भोपाल भी इस लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने लंबी छलांग लगाते हुए 7वां रैंक हासिल किया है. पिछली बार जारी की गई रैंकिंग में रायपुर टॉप 10 में भी नहीं था. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देश के कुल 111 शहरों की ईज ऑफ लीविंग और म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स रैंकिंग जारी की है. 

इंदौर को 8वां तो भोपाल को 10वां स्थान 
देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट में 8वां स्थान मिला है, जबकि भोपाल को 10वां स्थान मिला है. इंदौर कई पैमानों पर खरा उतरा है, जिसके बाद उसे यह उपलब्धि हासिल हुई है. इसके अलावा राजधानी भोपाल की अच्छी रैकिंग मानी जा सकती है. 

इस आधार पर जारी की गई रैंकिंग
ईज ऑफ लीविंग में शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, आर्थिक स्थिति, सुरक्षा, वेस्ट मैनेजमेंट, प्रदूषण, स्वच्छता, बिजली, पानी समेत 27 बिंदुओं पर सर्वे किया जाता है, जिसके आधार पर यह रैंकिंग दी जाती है. जो शहर सबसे ज्यादा अंक हासिल करता है वो टॉप करता है. खास बात यह है कि सर्वे में संबंधित शहरों के लोगों से फीडबैक भी लिए जाते हैं. इसके बाद इंडेक्स जारी किया जाता है.

सर्वे में 111 शहर शामिल
ईज ऑफ लीविंग सर्वे की शुरूआत साल 2018 में हुई थी. जिसके तहत केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कुछ ईज ऑफ लिविंग के लिए कुछ मापदंड तय किए हैं. शहर की जनता को क्या सुविधाएं मिल रही हैं, वहां की साफ सफाई, शिक्षा, रोड़ सेफ्टी, प्रदूषण, बिजली, ट्रेफिक और लिविंग स्टैंडर्ड, के आधार पर अंक दिए जाते हैं. इस सर्वे में देश के कुल 111 शहर शामिल होते हैं. 

भारत में रहने लायक टॉप 10 शहर
ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के अनुसार देश में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में रहने के लिए पुणे सबसे बेस्ट शहर है. पिछले साल की बात करें तो इस लिस्ट में बेंगलुरू टॉप पर था. हैरानी की बात तो यह है कि बेंगलुरू इस साल टॉप 10 में भी नहीं है. इस बार के टॉप-10 शहरों में ये शहर शामिल हैं. 

  • पहला-पुणे 
  • दूसरा-नवी मुंबई 
  • तीसरा-ग्रेटर मुंबई, 
  • चौथा-तिरुपति 
  • पांचवें-चंडीगढ़
  • छठां-ठाणे
  • सातवां-रायपुर
  • आठवां-इंदौर
  • नौवां-विजयवाड़ा
  • दसवां-भोपाल

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ को बड़ी उपलब्धि, रायपुर देश का 7वां सबसे बेहतर रहने योग्य शहर

Trending news