How To Lower Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे करें कम? जानिए असरदार उपाय
Advertisement

How To Lower Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे करें कम? जानिए असरदार उपाय

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से पैरों में बहुत दर्द होता है. दर्द इतना असहनीय होता है कि इसे सहन कर पाना मुश्किल होता है. इसलिए आज हम आपको यूरिक एसिड कम करने के कुछ उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

How To Lower Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे करें कम? जानिए असरदार उपाय

Home Remedy For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से कई शरीर में कई सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसे में इसे मेंटन रखना बेहद जरूरी होता है. बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हाइपर्यूरिसीमिया हो जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने से उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में दर्द होता है. तो आइए जानते हैं यूरिक एसिड है क्या और इसे कम करने के उपाय.

यूरिक एसिड क्या होता है
यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला खराब मटेरियल होता है. जिसमें प्यूरीन होता है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में अलग-अलग मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जब यूरिक एसिड का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है तो गठिया नाम की बीमारी हो जाती है. शरीर किडनी की सहायता से यूरिक एसिड को फिल्टर करता है और इसे मूत्र के साथ बाहर निकाल देता है. यदि आप प्यूरीन एसिड का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है जिससे ब्लड में यूरिक एसिड का निर्माण होने लगता है.

ऐसे कम करें यूरिक एसिड-

कॉफी का करें सेवन
हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी का सेवन करने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या होती है उन्हें दिन में दो बार कॉफी पीने की सलाह दी जाती है.

शराब का न करें सेवन
शराब पीने से भी यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आपको शराब और सोडा से दूरी बनाकर रखनी होगी. क्योंकि शराब और सोडे में अत्‍यधिक कैलोरी होती हैं जो मेटाबॉलिज्‍म संबंधित समस्‍याएं पैदा कर सकती हैं.

प्याज का करें सेवन
प्याज खाकर भी यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को सुधार कर के यूरिक एसिड को नियंत्रण में ला सकते हैं. आप कैसे भी प्याज का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Shimla Mirch: क्या शिमला मिर्च खाने से सच में कम होता है वजन? जानें रिसर्च क्या कहती है

 

नींबू पानी है फायदेमंद
नींबू पानी पीने से भी बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है.क्योंकि नींबू में इम्यूनिटी को बूस्ट करने की क्षमता होती है.

Trending news