मह‍िलाओं को इस उम्र में होता है हार्ट अटैक का ज्‍यादा खतरा, ये हैं लक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315721

मह‍िलाओं को इस उम्र में होता है हार्ट अटैक का ज्‍यादा खतरा, ये हैं लक्षण

Heart attack in women: दिल में गड़बड़ी आने पर हार्ट अटैक का खतरा बन जाता है. आजकल कम उम्र में आ रहे हार्ट अटैक की खबरें बढ़ती जा रही है. स‍िर्फ 42 वर्ष की उम्र में टिकटॉक स्टार और बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत हो गई ज‍िसका कारण हार्ट अटैक है. इस बारे में हम जानते हैं क‍ि आख‍िर क‍िस उम्र में मह‍िलाओं को हार्ट अटैक का ज्‍यादा खतरा होता है. 

 

Demo Photo

नई द‍िल्‍ली: 42 साल की उम्र में ही बीजेपी नेता और ट‍िकटॉक स्‍टार सोनाली फोगाट की डेथ हो गई. उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी. ऐसे में सवाल उठ रहा है क‍ि आख‍िर मह‍िलाओं में हार्ट अटैक के क्‍या कारण हैं और उनके क्‍या लक्षण हैं. 

इस उम्र के बाद मह‍िलाओं में होता है हार्ट अटैक का खतरा 
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को बुढ़ापे में या एक उम्र के बाद हार्ट अटैक का खतरा बहुत अधिक रहता है. महिलाओं में जब तक मेनोपॉज की स्थिति नहीं आती तब तक शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन लेवल हृदय रोग से बचाकर रखता है. जब महिलाएं 60 के आसपास पहुंचती हैं तो एस्ट्रोजन का लेवल गिर जाता है ज‍िससे हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है. मह‍िलाएं को 60 की उम्र के बाद ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं. 

मह‍िला और पुरुषों के द‍िल में होता है फर्क 
दरअसल, मह‍िला और पुरुष के शरीर की संरचना में काफी फर्क होता है ज‍िसमें द‍िल भी शामिल है. मह‍िलाओं का द‍िल पुरुषों के मुकाबले छोटा होता है और हार्ट की दीवारें भी पतली होती हैं. यही वजह है क‍ि पुरुषों के हृदय के मुकाबले मह‍िलाओं का द‍िल 10 प्रतिशत कम ब्लड पंप करता है. 

मह‍िला और पुरुषों में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण 
यही कारण है क‍ि जिसकी वजह से महिलाओं में हार्ट अटैक के जो लक्षण दिखाई देते हैं, वह पुरुषों से काफी अलग होते हैं. ऐसे में इन लक्षणों को समझना ना केवल और भी ज्यादा कठिन हो जाता है बल्कि इसके लिए तुरंत ही डॉक्टर की जरूरत पड़ती है. ऐसे ही कुछ हार्ट अटैक के लक्षण जो महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करने चाहिए. 

इन संकेतों को देखकर मह‍िलाओं को हो जाना चाह‍िए सतर्क  
गर्दन, जबड़े, कंधे, पीठ के ऊपरी भाग में या पेट में असहज महसूस करना, सांस लेने में तकलीफ, एक या दोनों बांहों में दर्द, मतली या उल्टी, पसीना आना, चक्कर आना, असामान्य थकान, बदहजमी ऐसे लक्षण हैं ज‍िसकी वजह से मह‍िलाओं को तुरंत अलर्ट हो जाना चाह‍िए क‍ि हार्ट में कोई प्रॉब्‍लम शुरू तो नहीं हो गई है. फ‍िर उन्‍हें तुरंत ही डॉक्‍टर से सलाह लेकर अपना ट्रीटमेंट शुरू करवा लेना चाह‍िए. 

Viral News: बेटी की विदाई के पहले उसके पदचिन्हों को घर में संजोकर रखते दिखे मां-बाप

Trending news